अमीर क्यों होते जा रहे अमीर, आज पता चल गया! लाखों लगाकर करोड़ों कमाते, सिर्फ यहां पैसा लगाते


हाइलाइट्स

अमीर लोगों ने 2022 में अपनी संपत्ति का 34% निवेश इक्विटी मार्केट में किया.
कमर्शियल अचल संपत्ति में अमीर लोगों का एक्सपोजर 33 और 35 प्रतिशत है.
दुबई, सऊदी अरब और अमेरिका में घर खरीदना अमीर लोगों का पसंदीदा ठिकाना है.

नई दिल्ली. देश में कई अरब और खरबपति लोगों की दौलत हर साल बढ़ती जाती है. कोरोना महामारी और कई अन्य आर्थिक संकटों में जहां आम आदमी के काम-धंधे चौपट हो जाते हैं. वहीं दौलतमंद लोगों की आर्थिक सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है. आखिर ये लोग ऐसा क्या करते हैं या कहां निवेश करते हैं कि इनकी संपत्ति समय के साथ बढ़ती जा रही है. पता चला है कि भारत में सुपर रिच लोग अपनी निवेश योग्य संपत्ति का 84 प्रतिशत हिस्सा इक्विटी, रियल एस्टेट और बॉन्ड मार्केट में डालते हैं.

नाइट फ्रैंक के एटिट्यूड सर्वे के अनुसार, ये लोग इक्विटी में 34 प्रतिशत निवेश, जबकि उनके पोर्टफोलियो का 25 प्रतिशत इन्वेस्टमेंट व्यावसायिक अचल संपत्ति, या तो सीधे या फंड और आरईआईटीएस के जरिए निवेश करते हैं.

ये भी पढ़ें- सोचा नहीं होगा, 3 साल में इतनी बढ़ जाएगी प्रॉपर्टी की कीमत, किया होता निवेश तो…

इक्विटी और बॉन्ड मार्केट में बड़ा निवेश
देश के अमीर लोगों ने 2022 में अपनी निवेश योग्य संपत्ति का 34 प्रतिशत निवेश इक्विटी मार्केट में किया. 25 प्रतिशत का एक महत्वपूर्ण अनुपात कमर्शियल प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट किया. वैश्विक और एशिया पैसेफिक रीजन के अमीर लोग बड़े पैमाने पर अचल संपत्ति में निवेश करते हैं, कई निवेश माध्यमों से कमर्शियल अचल संपत्ति में इनका एक्सपोजर 33 और 35 प्रतिशत है. वहीं, अनिश्चित माहौल में स्थिरता रिटर्न के लिए ये लोग निवेश योग्य धन की 16 फीसदी पूंजी बॉन्ड मार्केट में निवेश करते हैं.

प्रॉपर्टी में भी लगाते हैं बड़ी पूंजी
नाइट फ्रैंक के एटिट्यूड सर्वे के अनुसार, औसत भारतीय सुपर रिच के पास 5.1 आवासीय संपत्तियां हैं, जबकि वैश्विक औसत 4.2 यूनिट है. भारतीय अमीर लोगों द्वारा कुल पूंजी निवेश का लगभग 37 प्रतिशत प्रॉपर्टी में है, जिसमें से आवासीय संपत्ति के लिए 15 प्रतिशत आवंटन भारत के बाहर भी है.

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 14 प्रतिशत UHNWIs (अति अमीर लोग) ने 2022 में एक घर खरीदा और लगभग 10 प्रतिशत लोग द्वारा 2023 में भी नया मकान खरीदने की उम्मीद है. यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका में घर खरीदना इन अमीर लोगों का पसंदीदा ठिकाना है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत और कनाडा शीर्ष 5वें स्थान पर है.

Tags: Investment and return, Investment in equity and debt, Money Making Tips, Wealth accumulation



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *