आमिर खान और रणबीर कपूर ने इस शेयर से डबल किया अपना पैसा, क्या आपके पास है ये स्टॉक?


हाइलाइट्स

ड्रोनआचार्य के शेयर 23 दिसंबर को 102 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे.
आमिर खान-रणबीर कपूर ने कंपनी के प्री आईपीओ में निवेश किया था.
यह कंपनी ड्रोन के लिए हाई-एंड सॉल्युशंस उपलब्ध कराती है.

मुंबई. ड्रोन स्टार्टअप ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशंस (Droneacharya Share Price) के आईपीओ की धमाकेदार एंट्री से निवेशकों को तगड़ा मुनाफा हुआ. इसके शेयर ने 23 दिसंबर को कमजोर मार्केट में लिस्टिंग पर ही पैसा लगभग डबल कर दिया. खास बात है कि इस कंपनी में निवेश करने वाले निवेशकों की लिस्ट में बॉलीवुड के सुपर स्टार आमिर खान और रणबीर कपूर (Aamir Khan Ranbir Kapoor Invest in IPO) भी शामिल हैं. जिन्होंने कंपनी के प्री आईपीओ में पैसा लगाया था.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्री-आईपीओ फंड राइजिंग के दौरान, आमिर खान ने 46,600 शेयरों के लिए 25 लाख रुपये का निवेश किया और रणबीर कपूर ने लगभग 20 लाख रुपये में 37,200 शेयर खरीदे. खरीदारों के लिए प्री-आईपीओ कीमत 53.59 रुपये प्रति शेयर थी.

लिस्टिंग पर शेयर ने दिया तगड़ा रिटर्न
ड्रोनआचार्य के शेयर 23 दिसंबर, शुक्रवार को बीएसई एसएमई पर 102 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे, जबकि कंपनी के आईपीओ का इश्‍यू प्राइस 54 रुपये प्रति शेयर था, यानि लिस्टिंग पर ही करीब-करीब निवेशकों का पैसा दोगुना हो गया. लिस्टिंग के बाद भी शेयर में तेजी दिखी और स्टॉक का भाव 107 रुपये तक चला गया.

ये भी पढ़ें- 2023 में भी मिलेंगे कमाई के मौके, निवेश के लिए जोड़ लें पैसा, नये साल में आ रहे हैं 89 नए आईपीओ

ड्रोनआचार्य के आईपीओं को निवेशकों का बेहतर रिस्‍पॉस मिला था और यह इश्यू 262 गुना सब्सक्राइब हुआ था. रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा करीब 330 गुना भरा था. जबकि, गैर संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 287 गुना और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स का हिस्सा 46 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

कंपनी का बिजनेस और परफॉर्मेंस
ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशंस 2017 में स्थापित की गई थी. यह कंपनी ड्रोन के लिए हाई-एंड सॉल्युशंस उपलब्ध कराती है. ड्रोनआचार्य एआई देश की उन निजी कंपनियों में शुमार है जिसे इस साल DGCA रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन का लाइसेंस मिला. इसने मार्च 2022 से लेकर अब तक 180 से अधिक ड्रोन पायलट्स को ट्रेनिंग दी है.

बात करें अगर कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन की तो, फाइनेंशियल ईयर 2022-23 की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2022 में कंपनी ने 3.09 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था और इसमें से 72.06 लाख रुपये बतौर नेट प्रॉफिट हासिल किया था. कंपनी अब स्वदेशी ड्रोन बनाना चाहती है.

Tags: Aamir khan, IPO, Ranbir kapoor, Stock market today



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *