कीमत 100 से भी कम, रखते हैं मोटा मुनाफा देने का दमखम, नोट कर लें इन बैंकिंग शेयरों के नाम


हाइलाइट्स

मार्केट एक्सपर्ट्स ने यस बैंक, पीएनबी और ईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयरों में तेजी की उम्मीद जताई.
यस बैंक का शेयर अगले 4 से 5 वर्षों में ₹60 प्रति शेयर के स्तर तक जा सकता है.
पंजाब नेशनल बैंक का शेयर भी दोगुना से ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता रखता है.

मुंबई. साल 2022 में बैंक निफ्टी इंडेक्स यानी बैंकिंग शेयरों के सूचकांक में 21 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है लेकिन क्या ये तेजी इस साल भी जारी रहेगी, यह सवाल निवेशकों के मन में लगातार चल रहा है. हालांकि, मार्केट एक्सपर्ट्स अब भी चुनिंदा बैंकिंग शेयरों पर बुलिश हैं, खास बात है कि इनमें मध्यम आकार के पीएसयू बैंक स्टॉक और प्राइवेट सेक्टर बैंक के शेयर शामिल हैं. इन विशेषज्ञों का मानना है कि इन शेयरों में इस साल भी तेजी देखने को मिल सकती है.

दरअसल बैड लोन और एनपीए की समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार के फैसलों के कारण बैंक मध्यम से लंबी अवधि के लिए मजबूत तिमाही नतीजे पेश करने की उम्मीद कर रहे हैं. वहीं पीएसयू बैंकों से बैंकिंग व्यवसाय में निजी बैंकों की बराबरी करने की उम्मीद है.

बैंकों के लिए बेहतर रहेगा ये साल
मिंट की खबर के अनुसार, शेयर बाजार के विशेषज्ञों ने आगे कहा कि डॉलर इंडेक्स में आसानी ने बड़े कॉरपोरेट्स के लिए विदेशी ऋण को महंगा बना दिया है और इसलिए ऐसे कॉरपोरेट क्रेडिट लाइन के लिए भारतीय बैंकिंग प्रणाली में वापस आ रहे हैं. इससे मध्यम से लंबी अवधि में पीएसयू बैंकिंग शेयरों को भी मदद मिल रही है. एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक जैसे बैंकों को भारत में इस तरह के उभरते व्यापार मॉडल से लाभ होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- गजब की तेजी से भागा पेनी स्टॉक, अब गिरने के बाद भी बनाए रखा मुनाफा, 1 साल में निवेशकों ने की जबरदस्त कमाई

वे खुदरा निवेशक जो बैंकिंग क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों को भुनाना चाहते हैं, लेकिन निवेश के लिए सीमित पैसा है, ऐसे में विशेषज्ञों ने उन्हें मध्यम आकार के पीएसयू और निजी बैंक शेयरों को खरीदने की सलाह दी. इसमें यस बैंक, पीएनबी,  ईडीएफसी फर्स्ट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि के शेयर शामिल हैं.

यस बैंक, पीएनबी शेयर दे सकते हैं तगड़ा रिटर्न
मोतीलाल ओसवाल के चंदन तापड़िया ने कहा कि एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयर फोकस में रहने की उम्मीद है. एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के संदीप पांडे ने हाई रिस्क ट्रेडर्स को यस बैंक में निवेश करने की सलाह देते हुए कहा, ‘उच्च जोखिम वाले निवेशक यस बैंक के शेयरों पर नजर डाल सकते हैं क्योंकि यह उभरने वाला है. स्टॉक अगले चार से पांच वर्षों में ₹60 प्रति शेयर के स्तर तक जा सकता है, ऐसे में यह शेयरधारकों को कम से कम 200 प्रतिशत रिटर्न देने का दम रखता है.”

प्रोफिसिएंट इक्विटीज के संस्थापक और निदेशक मनोज डालमिया ने ₹100 से नीचे वाले बैंकों के शेयरों को  खरीदने पर कहा, “छोटे खुदरा निवेशक मौजूदा स्तर पर पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयरों को खरीद सकते हैं. लंबी अवधि में पीएनबी शेयर की कीमत दोहरे अंकों में पहुंचने की उम्मीद है, जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र शेयर की कीमत लघु से मध्यम अवधि में ₹40 प्रति शेयर तक जा सकती है, जिससे इसके शेयरधारकों को 30 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिलता है.”

(Disclaimer- यहां दिए गए विचार मार्केट एक्सपर्ट्स की अपनी राय है. अगर आप इन शेयरों में निवेश करना चाहते हैं तो सर्टिफाइड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. News18 किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Bank interest rate, IDFC first bank, Money Making Tips, Pnb share price, Stock market today, Yes Bank



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *