देश में कौन-सा बैंक देता है सबसे ज्यादा ब्याज? चाहे कराओ FD या खोलो बचत खाता, हर स्कीम पर इंटरेस्ट ज्यादा


हाइलाइट्स

ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी से कई बैंकों ने एफडी और सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाया है.
देश में कई प्राइवेट और स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 9 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं.
बचत खातों पर भी कुछ प्राइवेट और स्मॉल फाइनेंस बैंक 4 से 7 फीसदी तक इंटरेस्ट दे रहे हैं.

नई दिल्ली. बैंकों में एफडी और बचत खाता खुलवाने वाला हर ग्राहक चाहता है कि उसे अपनी जमा पूंजी पर ज्यादा ब्याज मिले, इसलिए हर आदमी यह जानने की कोशिश करता है कि देश में कौन-सा ऐसा बैंक है जो एफडी (Highest Interest Rate on FD)  और अन्य खाताों पर सबसे ज्यादा ब्याज देता है. अगर आप भी ऐसे बैंक की तलाश में हैं तो हम आपकी इस खोज आसान कर रहे हैं. RBI द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी से ब्याज दरें भी बढ़ी हैं और इसीलिए कई सरकारी और प्राइवेट बैंक एफडी और अन्य बचत योजनाओं पर ज्यादा इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं.

पिछले कुछ महीनों में देश के कई बड़े और छोटे बैंकों ने फिक्सड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं और एफडी पर मिलने वाला सालाना इंटरेस्ट अब 8 से ऊपर तक पहुंच गया है. कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 9 फीसदी तक इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं. आइये जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो बचत योजनाओं पर ग्राहकों को सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

ज्यादा ब्याज देने के मामले में ये बैंक सबसे आगे
ग्राहकों को एफडी समेत अन्य बचत योजनाओं पर सबसे ज्यादा ब्याज देने के मामले में स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे आगे हैं. इसी लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का, जो सबसे एफडी पर 8.51% प्रति वर्ष की दर से सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देता है, जबकि दूसरी नंबर पर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.50% प्रति वर्ष के रेट से इंटरेस्ट ऑफर करता है. वहीं, शेड्यूल प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में DCB बैंक 7.85% की दर से सबसे ज्यादा ब्याज देता है.

ये भी पढ़ें- देश के सबसे सुरक्षित बैंकों में एक सरकारी दो प्राइवेट, क्या आपने भी जमा किया है इसमें पैसा?

एफडी पर 9 फीसदी तक ब्याज देने वाले बैंक
पैसाबाजार डॉटकॉम के अनुसार, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8.51, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.50, एबीएम, इक्विटस स्मॉल फाइनेंस बैंक, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8 फीसदी इंटरेस्ट देते हैं. वहीं, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और डीसीबी बैंक 7.85 फीसदी तक ब्याज देते हैं. इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.75% इंटरेस्ट देते हैं.

आरबीएल बैंक 7.55%, यस बैंक 7.50%, बंधन बैंक 7.50%, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 7.50%, शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.50%, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.30%, पंजाब नेशनल बैंक 7.25% और इंडसइंड बैंक 7.25% ब्याज देते हैं. हालांकि, ब्याज की ये दरें 2 करोड़ से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट और अलग-अलग अवधियों पर लागू है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है इसलिए एफडी पर मिलने वाला इंटरेस्ट 9 फीसदी तक हो जाता है.

बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक में एफडी पर ब्याज की दरें
बैंक बाजार के अनुसार, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में साविध जमा योजनाओं पर 6.75%, एचडीएफसी बैंक में 7% , आईसीआईसीआई में 7%, आईडीबीआई बैंक में 6.25%, कोटक महिंद्रा बैंक में 7%, कैनरा बैंक में 7%, एक्सिस बैंक में 7%, बैंक ऑफ बड़ौदा में 6.75% और करूर वैश्य बैंक में 7.25% की दर से ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़ें- वाह! क्या निवेश स्कीम है, पैसा लगाएं सौ में पाएं करोड़ में, वो भी बेहद सुरक्षित

वहीं यूको बैंक में 6.50%, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 6.18%, इंडियन बैंक में 6.50%, इंडियन ओवरसीज बैंक में 6.55%, डीबीएस बैंक में 7.25% और एचएसबीसी बैंक में 7% इंटरेस्ट ऑफर किया जाता है.

बचत खातों पर भी ब्याज के मामले में स्मॉल फाइनेंस बैंक आगे
देश के सभी बड़े बैंकों में सेविंग अकाउंट पर बहुत साधारण ब्याज मिलता है लेकिन स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खातों पर भी इंटरेस्ट देने के मामले में आगे हैं. कई स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट पर 4 से 7 फीसदी तक ब्याज देते हैं. हालांकि, यह जमा रकम पर निर्भर करती है.

बचत खाते में 1 से 5 लाख की जमा राशि पर जन स्मॉल फाइनेंस बैंक में 7%, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.50%, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.25%, बंधन बैंक में 6%, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 6%, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 6.11%, आरबीएल बैंक 5.50% यस बैंक 4.25% और इंडसइंड
बैंक 4% ब्याज देते हैं.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, Fixed deposits, Money Making Tips, Rbi policy



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *