निवेशकों के लिए खुशखबरी! Tata ग्रुप 18 साल बाद लाएगा IPO, कब और किसमें कर सकेंगे निवेश?


हाइलाइट्स

टाटा टेक, टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी कंपनी है.
टाटा टेक (Tata Technologies) में टाटा मोटर्स की 74 फीसदी हिस्सेदारी है.
टाटा टेक्नोलॉजीज में दुनिया भर में 9,300 से अधिक लोग काम करते हैं.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. 18 साल बाद टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आईपीओ (Tata Group IPO) आ रहा है. टाटा ग्रुप टाटा टेक्‍नोलॉजीज का आईपीओ (Tata Technologies IPO) लॉन्‍च करेगा. टाटा टेक, टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी कंपनी है और टाटा मोटर्स की इसमें 74 फीसदी हिस्‍सेदारी है. कंपनी ने बताया है कि उसके बोर्ड ने टाटा टेक्नोलॉजीज में अपनी आंशिक हिस्सेदारी को इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए बेचने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है.

टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies), एक ग्लोबल प्रोडक्ट इंजीनियरिंग और डिजिटल सर्विसेज कंपनी है. अगर यह IPO आता है तो ये 18 सालों में पहला मौका होगा जब टाटा ग्रुप का आईपीओ आएगा. टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आखिरी IPO साल 2004 में आया था, जब इसने अपनी आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) को लिस्ट कराया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में टाटा मोटर्स ने बताया कि यह IPO अभी बाजार की परिस्थितियों, नियामकीय मंजूरियों और सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से मिलने वाली टिप्पणियों आदि पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें-   Yes Bank Share: यस बैंक के शेयरों में 3 दिनों में आई 22% की तेजी, 2 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

टाटा मोटर्स बेचेगी 74% हिस्सेदारी
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा टेक (Tata Technologies) में टाटा मोटर्स की 74 फीसदी हिस्सेदारी है. शुरुआती जानकरी के मुताबिक, टाटा ग्रुप इस आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल टाटा टेक्नोलॉजीज के कारोबार के विस्तार पर करेगा. कंपनी ने इश्यू के मूल्यांकन के लिए एक इनवेस्टमेंट बैंक को भी हायर किया है.

ये भी पढ़ें-   Share Market Opening : 6 सत्र बाद टूटा गिरावट का सिलसिला, बाजार ने बनाई बढ़त, इन शेयरों ने कराया मुनाफा

9,300 कर्मचारी करते हैं काम
टाटा टेक्नोलॉजीज में दुनिया भर में 9,300 से अधिक लोग काम करते हैं. टाटा टेक (Tata Technologies) ऑटो, एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल हैवी मशीनरी और अन्य इंडस्ट्रीज को सेवाएं मुहैया करती है. ऑटोनॉमस, कनेक्टेड, इलेक्ट्रिफिकेशन एंड शेयर्ड (ACES) मोबिलिटी और डिजिटल में तेज निवेश के चलते इसने हाल के वर्षों में तेजी से ग्रोथ की है.

FY22 में 3,529.6 करोड़ रुपये मुनाफा
वित्त वर्ष 2022 में टाटा टेक्नोलॉजीज ने 3529.6 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया और ऑपरेटिंग प्रॉफिट 645.6 करोड़ रुपये व टैक्स के बाद मुनाफा 437.0 करोड़ रुपये रहा था. सालाना आधार पर कंपनी के रेवेन्यू में 47 फीसदी का उछाल आया है तो ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 65 फीसदी तेजी दर्ज की गई.

Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market, Tata, Tata Motors



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *