प्रॉफिट हो या लॉस, पोर्टफोलियो में पड़े शेयरों पर मिलेगा ब्याज, जानिए पैसों की तरह स्टॉक उधार देकर कैसे करें कमाई?


हाइलाइट्स

एसएलबी स्टॉक या सिक्योरिटीज को उधार देने और उधार लेने के लिए कानूनी रूप से स्वीकृत मंच है.
खुदरा निवेशकों समेत सभी वैध शेयर बाजार सहभागियों को एसएलबी का उपयोग करने की अनुमति है.
संबंधित स्टॉक ब्रोकर से बात करके आप SLB ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं.

नई दिल्ली. शेयर बाजार में निवेश को लेकर पिछले कुछ वर्षों में लोगों का रुझान बढ़ा है. हालांकि, पर्याप्त जानकारी और समझ के अभाव में कई निवेशकों ने यहां पैसा गंवाया भी है. आमतौर पर यह धारणा है कि अगर आपने कोई स्टॉक खरीदा है और उसका भाव बढ़ा तो आपको प्रॉपिट होगा. वहीं, कीमत आपकी खरीद भाव से कम होने पर नुकसान होगा. लेकिन क्या यह संभव है कि आपके शेयर घाटे में हैं और आपको फिर भी प्रॉफिट मिलता रहे?

‘सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग’ (Securities Lending And Borrowing) की मदद से ऐसा मुमकिन
है. भले ही स्टॉक आपको नकारात्मक रिटर्न दे रहा हो लेकिन इस दिलचस्प स्कीम के जरिए आप सुरक्षित और स्थिर आय अर्जित कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे…

क्या है Securities Lending And Borrowing?
“सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग एक ऐसा मैकेनिज्म है जिसमें शेयरों या बॉन्ड्स का मालिक – जो SEBI द्वारा अनुमोदित होते हैं – उन्हें अस्थायी रूप से एक उधारकर्ता को स्थानांतरित कर देता है, बदले में शेयर उधार लेने वाला व्यक्ति कोलेटरल के तौर पर कुछ राशि या ब्याज भुगतान करता है.”

ये भी पढ़ें- इन 5 शेयरों ने 10 साल में ही निवेशकों को बना दिया करोड़पति, क्‍या आपके पास हैं ये स्‍टॉक्‍स

एसएलबी स्टॉक या सिक्योरिटीज को उधार देने और उधार लेने के लिए कानूनी रूप से स्वीकृत मंच है जिसे 1997 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा स्थापित किया गया था और बाद में 2012 में इसे संशोधित किया गया था.

कौन उठा सकता है SLB स्कीम  का लाभ?
सेबी ने योग्य विदेशी निवेशकों को छोड़कर, लेकिन खुदरा निवेशकों सहित सभी वैध शेयर बाजार सहभागियों को एसएलबी प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति दी है. लेकिन इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए एक निवेशक केवल अधिकृत मध्यस्थों (एआई) के माध्यम से ही कर सकता है. NCL (NSE Clearing Limited) और BOISL (BSE Clearing Corporation) इस समय केवल दो अधिकृत मध्यस्थ हैं.

कैसे खुलवा सकते हैं SLB अकाउंट?
आपको अपने संबंधित स्टॉक ब्रोकर से जांच करनी होगी कि क्या वे SLB ट्रेडिंग की अनुमति देते हैं. यदि वे ऐसा करते हैं, तो आपको बस इतना करना है कि उनसे एक खंड सक्षमता फॉर्म के लिए कहें, और फिर इसे भरें, इस पर हस्ताक्षर करें और फिर इसे जमा करें.

एनएसई की साइट पर एसएलबी मार्केटवॉच पेज है जहां आप एसएलबी के लिए योग्य विभिन्न शेयरों पर सटीक लाइव वर्तमान यील्ड देख सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें..

प्रतिभूति ऋण देना और उधार लेना एक ऐसा तंत्र है जिसके माध्यम से निवेशक अन्य बाजार सहभागियों को शेयर उधार या उधार दे सकते हैं. “एसएलबी में, ऋणदाता अस्थायी रूप से अपनी प्रतिभूतियों, शेयर या बांड को किसी तीसरे पक्ष या उधारकर्ता को उधार देता है. बदले में उधारकर्ता अन्य शेयरों, बॉन्ड या नकदी के रूप में संपार्श्विक प्रदान करता है, जो लोन के पुनर्भुगतान को सुरक्षित करता है. इसके अलावा एसएलबी में कई और अन्य शर्तें भी होती हैं जिन्हें आप सेबी की साइट पर जाकर पढ़ सकते हैं.

Tags: Stock Markets, Stock return, Stock tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *