बाजार की गिरावट में करें निवेश का ‘श्री गणेश’, एक्सपर्ट्स बोले- बेहतर रिटर्न के लिए नए निवेशक इन म्यूचुअल फंड्स में लगाएं पैसा


हाइलाइट्स

एक्सपर्ट्स ने हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में चरणबद्ध तरीके से निवेश की सलाह दी है.
निवेशकों को लंबी और मध्यम अवधि के लक्ष्य के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहिए.
पिछले एक सप्ताह में स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट आई है.

मुंबई. साल 2022 के जाते-जाते आखिरी वक्त में स्टॉक मार्केट की गिरावट (Stock Market Crash) ने निवेशकों को कड़ा नुकसान कराया है. पिछले 1 सप्ताह में इन्वेस्टर्स के करीब 19 लाख करोड़ रुपये इस बड़ी गिरावट में स्वाहा हो गए. ट्रेडर से लेकर इन्वेस्टर्स हर वर्ग के लोगों की दौलत इस गिरावट के चलते घट गई है. म्यूचुअल फंड और एसआईपी (Mutual Fund & SIP) के जरिए निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स के पोर्टफोलियो पर भी बड़ी चोट लगी है. हालांकि, जानकारों का कहना है कि मौजूदा मंदी का लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशकों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. वहीं, कई निवेशक अब निवेश के नए मौके तलाश रहे हैं.

अगर आप भी म्यूचुअल फंड के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने का अवसर तलाश रहे हैं तो बाजार में आई गिरावट निवेश की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन अवसर लेकर आई है. कई मार्केट एक्सपर्ट्स ने यह बात कही है और वे विभिन्न तरह के फंड्स के जरिए इन्वेस्टमेंट की सलाह दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये शेयर साबित हो सकते हैं अगले मल्टीबैगर स्टॉक, म्यूचुअल फंड्स हाउस भी कर रहे हैं जमकर खरीदारी

किस म्यूचुअल फंड में लगाएं पैसा?
मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, वे नए निवेशक जो बाजार के रिकॉर्ड हाई से गिरने का इंतजार कर रहे थे, उनके पास हाइब्रिड रूट या बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के जरिए निवेश करने का अच्छा विकल्प है. हालांकि, उन्होंने कहा कि हाइब्रिड फंड बाजार को समय देने की कोशिश करते हैं और इसलिए नए निवेशक को एक बार में पूरा पैसा नहीं लगाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को सलाह दी है कि हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में पैसे को 6-12 हिस्सों में बांटकर चरणबद्ध तरीके से निवेश करना चाहिए.

मिंट की खबर के अनुसार, गिरते बाजार में नए निवेशकों के लिए हाइब्रिड फंड कैसे उपयुक्त साबित हो सकते हैं? इस पर 360 वन वेल्थ के प्रोडक्ट मैनेजर साहिल कपूर ने कहा, “निवेशक को अब लंबी अवधि के निवेश के लिए तैयार रहना चाहिए और इसके लिए हाइब्रिड फंड अच्छा विकल्प है.

लंबी अवधि में बनेगा पैसा
मध्यम से लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशकों को निवेश की सलाह देते हुए, एप्सिलॉन मनी मार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ अभिषेक देव ने कहा, “हमारा मानना है कि मौजूदा निवेशक अपने निवेश को जारी रखें, अगर यह मध्यम से लंबी अवधि के टारगेट को पूरा करने के लिए अच्छा मौका है.”

अभिषेक देव ने नए निवेशकों को हाइब्रिड म्यूचुअल फंडों में निवेश करने की सलाह देते हुए कहा, “नए निवेशक जो बाजार में पैसा लगाने के लिए गिरावट का इंतजार कर रहे थे, अब हाइब्रिड रूट में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं.”

(Disclaimer: यहां दी गई राय मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Investment and return, Money Making Tips, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *