बुढ़ापे में नहीं रहेगी टेंशन, मिलेगी मोटी पेंशन! ये 5 रिटायरमेंट प्लान बना देंगे जिंदगी के आखिरी दिनों को बेहतर


हाइलाइट्स

इंश्योरेंस कंपनियों ने ग्राहकों की जरुरतों के हिसाब से रिटायरमेंट प्लान डिजाएन किए.
इन पेंशन प्लान्स में बचत के साथ-साथ जोखिम सुरक्षा भी मिलती है.
एलआईसी और एसबीआई समेत कुछ कंपनियां बेहतर प्लान ऑफर कर रही हैं.

नई दिल्ली. हर नौकरी पेशा व्यक्ति चाहता है कि रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Plan) ऐसी हो कि बुढ़ापे में पैसों की दिक्कत नहीं हो और बाकी बची जिंदगी शान से और आराम से गुजरे. इसके लिए जरूरी है कि बेहतर रिटायरमेंट प्लान में निवेश किया जाए और इसके लिए बाजार में कई ऑप्शन उपलब्ध हैं. इनमें इंश्योरेंस से जुड़े रिटायरमेंट प्लान बेहद अहम है. क्योंकि बीमा उत्पाद बचत के साथ-साथ जीवन सुरक्षा का लाभ भी देते हैं. इसके अलावा, म्यूचुअल फंड, पीपीएफ और पोस्ट ऑफिस समेत कई सेविंग प्लान में निवेश करके रिटायरमेंट की बेहतर प्लानिंग की जा सकती है.

हालांकि, इंश्योरेंस कंपनियां रिटायरमेंट प्लान से जुड़ी ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस, टर्म बीमा, यूलिप प्लान, मनी बैक और एंडॉमेंट प्लान समेत कई इंश्योरेंस प्लान ऑफर कर रहे हैं. आइये जानते हैं उन 5 चुनिंदा रिटायरमेंट प्लान के बारे में, जो बुढ़ापे में आपको बेहतर रिटर्न देंगे.

Max Life Guaranteed Lifetime Income Plan
मैक्स लाइफ गारंटीड लाइफटाइम इनकम प्लान में कई भत्तों के साथ रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित आय की गारंटी दी जाएगी. इस प्लान में मासिक प्रीमियम 10,000 रुपये महीना है. इसमें सिंगल और डुअल लाइफ एन्युटी दोनों ऑप्शन हैं और पेंशन की राशि को हर महीने, 3 महीने, 6 महीने और सालाना तौर पर लेने का विकल्प उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- रिटायर होने से पहले PF खाते से निकालना चाहते हैं सारा पैसा, जानें किन हालातों में मिलता है आपका पाई-पाई

SBI Life Saral Retirement Saver Plan
एसबीआई लाइफ सरल रिटायरमेंट प्लान आपको बेहतर रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करता है और आपके परिवार के भविष्य की सुरक्षा की गारंटी देता है. इस प्लान में प्रिफर्ड टर्म राइडर भी मिलता है, साथ ही इस प्लान में निवेश से आप इनकम टैक्स कटौती में भी लाभ हासिल कर सकते हैं. पॉलिसी अवधि के दौरान रेकरिंग रिवर्सरी बोनस मिलने से आपका रिटायरमेंट फंड धीरे-धीरे बढ़ता है और आखिरी में एक बड़ी राशि आपके हाथ लगती है. इस प्लान में प्रीमियम भुगतान के लिए एकमुश्त, मासिक, द्विवार्षिक और वार्षिक विकल्प उपलब्ध हैं.

LIC New Jeevan Shanti Plan
एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना के जरिए आप एकल प्रीमियम के लिए सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी के बीच चयन कर सकते हैं. यह प्लान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है. डेफरमेंट पीरियड के खत्म होने तक, प्रत्येक पॉलिसी माह के अंत में एडिशनल डेथ बेनेफिट्स का भुगतान किया जाएगा. इसमें एन्युटी मोड में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक है. पॉलिसी के पूर्ण होने के 3 महीने बाद पॉलिसी पर लोन की सुविधा उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- पैसा सिर्फ बचाओ नहीं बढ़ाओ भी, 12,500 रुपये का निवेश बना देगा करोड़पति, क्या है ये स्कीम

Bajaj Allianz Life LongLife Goal
बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल प्लान, एक यूनिट-लिंक्ड प्लान है, जिसमें आप 99 वर्ष की आयु तक लगातार आय प्राप्त कर सकते हैं. यह प्लान प्रीमियम वेवर बेनेफिट और प्रीमियम वेवर बेनेफिट के बगैर, दो विकल्पों में उपलब्ध है. इस योजना में 4 अलग-अलग निवेश पोर्टफोलियो विकल्प हैं, साथ ही 5वें से लेकर 25वें पॉलिसी वर्ष तक, हर साल लॉयल्टी एडिशन दिया जाता है. वहीं, 5वें पॉलिसी वर्ष के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है.


India FirstLife Guaranteed Annuity Plan
इंडियाफर्स्ट लाइफ गारंटीड एन्यूटी प्लान, एक एन्युटी पेंशन योजना है, जिसमें आपको रिटायरमेंट के बाद अपनी खास जरुरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक आजादी मिलती है. इस प्लान में आप जिंदगी के आखिर दिनों में लगातार आय सुनिश्चित करने के लिए, अपनी आवश्यकताओं के आधार पर 12 विभिन्न एन्युटी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं. वहीं, टॉप-ऑप्शन का इस्तेमाल करेक एन्युटी राशि को बढ़ा सकते हैं. इस प्लान के तहत भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पर कर कटौती में लाभ मिलता है.

Tags: New Pension Scheme, Pension fund, Retirement fund, Retirement savings



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *