रोज होने वाले खर्चों को थोड़ा-सा घटाएं, बेटी के लिए 15 लाख रुपये बचाएं, जिंदगीभर मिलेंगी दुआएं


हाइलाइट्स

इस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (SSY).
यह सबसे लोकप्रिय छोटी बचत योजनाओं में से एक है.
इसमें रोजाना 100 रुपये की बचत से 15 लाख का फंड बना सकते हैं.

नई दिल्ली. आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी, ‘बुंद-बुंद से घडा भरता है’. इस कहावत हो अगर हम जीवन में भी शामिल कर लें तो भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. अगर हम अपने रोजाना के फालतू खर्च जैसे सिगरेट, पान-गुटखा जैसो में कटौती कर दें तो सिर्फ इतनी ही बचत से हम एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. आप हेयर कट के लिए महीने में चार बार सैलून जाने की जगह दो बार जाएं. ऐसे कई  खर्चें हैं जिनमें आप कटौती कर सकते हैं. इस तरह पैसा बचाकर आप 15 लाख क्या 65 लाख तक का फंड बना सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक पान-गुटखा की कटौती के पैसे से ही किसी का भविष्य सवार सकती है.

ये भी पढ़ें: कुत्ते के पास 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति! मालिक ने कहा- आप भले मज़ाक समझें, मैं…

इस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (SSY). SSY बालिकाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सबसे लोकप्रिय छोटी बचत योजनाओं में से एक है. SSY खाते का संचालन बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक में से कोई एक कर सकता है.

रोजाना 100 रुपये की बचत दिलाएगी 15 लाख
हालांकि, कई माता-पिता के बीच यह गलत धारणा है कि वे अपनी बेटी के 15 साल के होने तक ही SSY खातों में निवेश कर सकते हैं. आइए देखें कि वास्तविक नियम क्या कहते हैं. 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है. आप अपनी बेटी के लिए रोजाना 100 रुपये बचाकर 15 लाख रुपये का फंड खड़ा कर सकते हैं, जो उसके बेहतर भविष्य के लिए काम आएगा.

जानें SSY खाते में कब तक जमा कर सकते हैं?
सुकन्या समृद्धि खाता योजना 2019 के अनुसार, SSY खाता खोलने की तारीख से 15 साल तक जमा किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप 9 वर्ष की आयु में अपनी बालिका के नाम पर एक एसएसवाई खाता खोलते हैं, तो आप खाते में 15 वर्ष तक जमा कर सकते हैं, यानी जब तक वह 24 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेती.

ये भी पढ़ें: Railway Knowledge: एक ही टिकट पर है पूरे परिवार का रिजर्वेशन, अब कैंसिल कराना चाहते हैं किसी एक की सीट, आपको क्‍या करना होगा?

ये है मैच्योरिटी से जुड़ा नियम
एसएसवाई योजना 2019 के नियम कहते हैं, ‘खाता खोलने की तारीख से पंद्रह वर्ष की अवधि पूरी होने तक खाते में जमा किया जा सकता है.’ SSY जमा खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद परिपक्व होता है. इसका मतलब यह है कि यदि खाता बालिका के 9 वर्ष का होने पर खोला जाता है, तो खाता 21 वर्ष के बाद परिपक्व होगा, अर्थात जब वह 30 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेगी.

आप कब तक SSY खाते का संचालन कर सकते हैं?
हालांकि, जमाकर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि SSY खाते को अभिभावक / माता-पिता द्वारा केवल तब तक संचालित किया जा सकता है जब तक कि बालिका 18 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेती. 18 साल की आयु के बाद खाताधारक द्वारा स्वयं आवश्यक दस्तावेज जमा करके संचालित किया जा सकता है.

क्या हैं बंद करने के नियम?
वहीं, यदि खाताधारक विवाह के कारण या किसी और कारण खाता बंद करने का आवेदन करता है, तो 21 वर्ष पूरा होने से पहले SSY खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति है. इसके अलावा खाताधारक की शिक्षा के उद्देश्य से SSY खाते में राशि का 50% तक की निकासी की अनुमति है.

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Sukanya, Sukanya samriddhi, Sukanya samriddhi scheme



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *