वाह! क्या निवेश स्कीम है, पैसा लगाएं सौ में पाएं करोड़ में, वो भी बेहद सुरक्षित


हाइलाइट्स

PPF अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है.
मौजूदा समय में इस स्कीम पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.
केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF की ब्याज दरों को रिवाइज करती है.

नई दिल्ली. अगर आप भविष्य में अपने लिए अच्छा फंड तैयार करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प है बचत करना. बचत के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें निवेश करके आप अपने पैसों को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप हर महीने कुछ रुपयों की बचत करके अपने लिए बड़ा फंड जमा कर सकते हैं.

इस योजना में आप हर महीने सिर्फ 417 रुपये जमा करेंगे तो मैच्योरिटी पर आपको 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. सरकार की यह स्कीम आम लोगों के लिए बहुत काम की है. इस योजना में निवेशक निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ…

ये भी पढ़ें: IPO 2023 : साल 2023 के पहले आईपीओ के लिए क्या आपने भी किया था निवेश, ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेट्स

इस स्कीम का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड. पोस्ट ऑफिस (Post Office) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) उन लोगों को करोड़पति बनने में मदद कर सकता है जो बिना किसी जोखिम के लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं.

मिलता 7.1 फीसदी ब्याज
PPF अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है. मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस स्कीम पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF की ब्याज दरों को रिवाइज करती है. इसमें निवेश करने वालों को सरकार की तरफ से उनकी रकम पर सुरक्षा भी मिलती है. आइए जानते हैं इसकी मदद से आप कैसे कारोड़पति बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Multibagger Stock : 8 रुपये से चलकर पहुंचा ₹740, BWM और लेम्बोर्गिनी हैं इसके ग्राहक, अब पैसा लगाना कितना सही? 

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति
मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर 25 साल के निवेश से 1.03 करोड़ रुपये जुटाया जा सकता है. इसके लिए ध्यान देने वाली बात है कि PPF खाते में आप सालाना 1.5 लाख रुपये से अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं. इसपर आपको निवेश, मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर रकम निकासी पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है. आपको बता दें कि पीपीएफ अकाउंट को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में खोला जा सकता है.

आसानी से ले सकेंगे लोन
PPF अकाउंट खोलने पर आपको कई तरह के लोन भी आसानी से मिल सकते हैं. आप PPF अकाउंट की मदद से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक साइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जिस दिन आपने अपना PPF अकाउंट खोला है, उसके ठीक एक साल के बाद आप लोन ले सकते हैं. आपको ये भी ध्यान देना होगा कि यह योग्यता अकाउंट खोलने के दिन से 5 साल तक के लिए उपलब्ध होगी. लोन लेने के लिए सब्सक्राइबर्स को फॉर्म डी के साथ अपना पासबुक ले जाना होगा.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Money Making Tips, PPF, PPF account



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *