सोने-चांदी के भाव में लगेंगे चार-चांद! नये साल में ’62 हजारी’ हो जाएगा गोल्ड, 80,000 तक चली जाएगी चांदी


हाइलाइट्स

डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और मुद्रास्फीति में नरमी सोने-चांदी के भाव के लिए अहम होंगे.
ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट को उम्मीद है कि गोल्ड-सिल्वर के भाव बढ़ेंगे.
2023 में आभूषणों की मांग में सकारात्मक रुझान जारी रहने की संभावना है. 

नई दिल्ली. नए साल में अगर आप सोना और चांदी (Gold-Silver Price Today) में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो यह फैसला आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने साल 2023 में गोल्ड और सिल्वर के प्राइस में जबरदस्त तेजी की उम्मीद जताई है. डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और मुद्रास्फीति में नरमी जैसे अहम कारक वर्ष 2023 में कमोडिटी बाजार के पक्ष में होंगे. ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट को उम्मीद है कि सोने और चांदी के बाजार सबसे बड़े लाभार्थी होंगे.

डॉलर की कमजोरी से इस साल सोना उच्च स्तरों पर कारोबार करने में सक्षम होगा और औद्योगिक क्षेत्र में मांग व खरीद के चलते चांदी में भी तेजी आएगी. ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि ऐसे में सोना 62,000 रुपये और चांदी 80,000 रुपये के स्तर को छू सकता है. अन्य धातुएं जैसे जस्ता, तांबा, एल्यूमीनियम और कच्चे तेल की कीमतों में भी नए साल में तेजी आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- सस्ते में मिले सोना तो शक कीजिएगा, अब गहनों की हॉलमार्किंग भी नकली, ये जान लिया तो झट से पहचान लेंगे

इन कारणों से भाव में तेजी आने की उम्मीद
मिंट की खबर के अनुसार, आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने कहा कि 2023 में सोने की कीमत 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार, डॉलर में कमजोरी के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में वृद्धि पर विराम लगने की संभावना है और 2023 की दूसरी तिमाही में दरों में कटौती भी कर सकता है. साथ ही, चीनी आर्थिक विकास में सुधार की उम्मीद है. 2023 में और इससे पीली धातु की मांग बढ़ने की संभावना है. वहीं, कमजोर वैश्विक आर्थिक विकास और भू-राजनीतिक तनाव से जुड़ी चिंताएं सोने को मूल्यवान बनाती रहेंगी.

ब्रोकरेज की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में आभूषणों की मांग में सकारात्मक रुझान जारी रहने की संभावना है. जबकि इस साल निवेश की मांग में तेजी देखी जा रही है क्योंकि मंदी की बढ़ती आशंकाओं के बीच निवेशक सुरक्षित निवेश के लिहाज से गोल्ड खरीदेंगे. चांदी की कीमतों पर, आईसीआईसीआई डायरेक्ट का मानना ​​है कि इस कमोडिटी में सोने की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना है.

Tags: Business news, Gold price News, Gold Rate Today, Silver Price Today



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *