हर महीने ब्याज से होगी 5 हजार की कमाई, फिक्स्ड इनकम की गारंटी देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, जानें डिटेल


हाइलाइट्स

पोस्ट ऑफिस MIS में बेहतर रिटर्न के साथ फिक्स्ड इनकम मिलती है.
सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने की भी सुविधा मिलती है.
10 साल से ज्यादा आयु के किसी भी व्यक्ति का MIS अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है.

नई दिल्ली. डाकघर की बचत योजनाओं में (Post Office Saving Schemes) निवेश करना हमेशा से लोगों की पसंद रही है. क्योंकि यहां मिलने वाला ब्याज अन्य बैंकों की अपेक्षा ज्यादा रहता है. पोस्ट ऑफिस में निवेश पर बेहतर रिटर्न देने वाली कई स्कीम उपलब्ध हैं, जिनमें पैसा लगाने पर बेहतर ब्याज और रिटर्न मिलता है, साथ ही पैसों की सुरक्षा सुनिश्चित रहती है.

हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी मंथली स्कीम (Post office Monthly Income Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें इन्वेस्टमेंट के बाद आपको मासिक कमाई होने लगती है. खास बात है कि इस योजना में आप हर माह एक निश्चित राशि हासिल कर सकते हैं.

जानें क्या है मंथली स्कीम?
पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत एक सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये तक का अमाउंट इन्वेस्ट किया जा सकता है. वहीं अगर आप संयुक्त खाता लेते हैं तो आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.
इसके जरिए आप 9 लाख रुपये निवेश करके मंथली इनकम के रूप में अच्छी रकम कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बेहद खास है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 100 रुपये की बचत से भी होगा मोटा मुनाफा

स्कीम में मिलने वाला ब्याज
डाकघर की इस स्कीम के तहत 6.6 फीसदी तक का सालाना इंटरेस्ट मिलता है. मान लीजिये अगर आप इस योजना में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर साल ब्याज के रूप में 59,400 रुपये मिलेंगे. इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप प्रतिमाह 4,950 रुपये कमा सकेंगे. वहीं सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये निवेश पर आपको हर माह 2,475 रुपये ब्याज मिलता है.

योजना के लिए उम्र सीमा
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत 10 साल से ज्यादा आयु के किसी भी व्यक्ति का MIS अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड और पासपोर्ट
साइज फोटो की जरुरत होती है. इन दोनों दस्तावेजों को लेकर पोस्ट जाएं और फॉर्म भरने बाद चेक जमा करें. इसके बाद आपका MIS अकाउंट खुल जाता है.

इसके अलावा भी पोस्ट ऑफिस में हर आयु और आय वर्ग के लिए निवेश और बचत की बेहतरीन योजनाएं उपलब्ध हैं. छोटी बचत स्कीम्स (Small Saving Schemes) के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट लोगों को बहुत पसंद है. इसमें ज्यादा ब्याज के साथ साथ टैक्स छूट भी मिलती है. बता दें कि 1 अक्‍टूबर से 5 साल की एनएससी पर ब्‍याज दर 6.8 फीसदी कर दी गई है.

Tags: Business news, Investment and return, Post Office, Post office MIS



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *