Friday, March 1, 2024
Home Business 2023 में भागेंगे एशियाई बाजार, 2 साल की सुस्ती के बाद आएगा...

2023 में भागेंगे एशियाई बाजार, 2 साल की सुस्ती के बाद आएगा ‘बुल रन’! जानें भारतीय बाजार में होगी कितनी तेजी?


हाइलाइट्स

ब्लूमबर्ग सर्वे- एशियाई बाजारों में निगेटिव फैक्टर्स अब धीरे-धीरे अपना असर खो रहे हैं.
2022 में MSCI Asia Pacific इंडेक्स 19% तक टूटा है. 
कई जानकारों ने कहा- 15 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल सकती है 

मुंबई. एशियाई बाजारों (Asian Stock Market) में 2 साल तक चली सुस्ती का दौर अब थमने वाला है. 2023 में एशियन मार्केट में 9 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है. ब्लूमबर्ग द्वारा कराए एक सर्वे में बाजार के रणनीतिकारों ने इसकी संभावना जताई है. इस सर्वे में शामिल 11 स्ट्रैटजिस्ट की राय के बाद यह बात सामने निकलकर आई है कि 2023 में एशियन मार्केट में 9 प्रतिशत की तेजी देखने को मिल सकती है.

इस सर्वे में बताया गया कि चीन की अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने और डॉलर में संभावित कमजोरी के चलते 2023 में एशियाई बाजार बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. इस सर्वे से ये भी पता चला है कि एशियन मार्केट को अब तक परेशान कर रहे कुछ निगेटिव फैक्टर्स अब धीरे-धीरे अपना असर खो रहे हैं.

खत्म हो रहा है मुश्किलों का दौर
दरअसल डॉलर में मजबूती, चीन में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन और चिप की सप्लाई से जुड़ी परेशानियों की वजह से पिछले साले एशियन मार्केट को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अब हालात धीरे-धीरे सामान्य होते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Yes Bank के शेयर में कर लें मुनाफावसूली, तूफानी तेजी के बाद गिर सकता है स्टॉक! जानें कहां तक जाएगा भाव?

भारतीय बाजार में कितनी तेजी संभव
2022 की शुरुआत में जेफरीज़ (Jefferies) ने कहा था कि सेंसेक्‍स वित्‍त वर्ष 2027 या वित्‍त वर्ष 2026 के अंत तक 1 लाख अंक के जादुई आंकड़े को छूने में कामयाब हो जाएगा. वहीं, इसके बाद अक्‍टूबर 2022 में दलाल स्‍ट्रीट के वेटर्न फंड मैनेजर हीरेन वेद ने उम्‍मीद जताई कि सेंसेक्‍स 2025 की शुरुआत में ही इस आंकड़े को छूने का कमाल कर सकता है.

एशियाई बाजारों में गिरावट की उम्मीद नहीं
खास बात है कि इस सर्वे में भाग लेने वाले किसी भी रणनीतिकार ने ये नहीं कहा है कि 2023 में एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिलेगी. लेकिन बाजारों में कितनी तेजी आयेगी इसको लेकर उनकी अलग-अलग राय है. इन लोगों का कहना है कि 2023 में एशियाई बाजारों में सपाट रहने से लेकर 15 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिलेगी और एशियन मार्केट का प्रदर्शन 2023 में एएंडपी 500 इंडेक्स से बेहतर रह सकता है.

ये भी पढ़ें- Sensex कब छुएगा 1 लाख का जादुई आंकड़ा? रिकॉर्ड हाई के बाद मन में आए हर सवाल का जानें जवाब

कंपनियों की आय पर दिखेगा अच्छा असर
Societe Generale SA के हेड ऑफ एशिया इक्विटी ने कहा कि कि एशियाई इक्विटी मार्केट में सुधार देखने को मिल रहा है और दूसरी तिमाही से आने वाले कंपनियों की आय में मजबूती देखने को मिलेगी. 2022 में अब तक जापान को छोड़कर एमएससीईआई एशिया पैसिफिक (MSCI Asia Pacific) इंडेक्स 19 प्रतिशत टूटा है. वहीं 2021 में इसमें 4.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

बता दें कि इससे पहले इसी तरह का एक सर्वे बैंक ऑफ अमेरिका ने भी कराया था. जिसमें भाग लेने वाले लगभग 90 प्रतिशत लोगों ने कहा था कि एशिया एक्स जापान स्टॉक्स में तेजी देखने को मिलेगी.

Tags: BSE Sensex, Investment in equity and debt, Nifty50, Share market, Stock market



Source link

RELATED ARTICLES

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

NYCB ‘is on its own’ to work out accounting mess, analyst says

New York Community Bancorp Inc. “is on its to own” to figure out its accounting and other issues as it faces fresh losses...