Bajaj Finance के शेयरों में 8% से ज्‍यादा की गिरावट, क्‍यों घटी स्‍टॉक की कीमत, अब क्‍या करें निवेशक?


हाइलाइट्स

इंट्राडे ट्रेडिंग में बीएसई पर गिरकर 6,032 रुपये के निचले स्तर पर पहुंचे बजाज फाइनेंस के शेयर.
मामूली सुधार के बाद बजाज फाइनेंस का स्‍टॉक 7.21% गिरकर 6099.85 रुपये के भाव पर बंद हुए.

मुंबई. वित्‍तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी बजाज फाइनेंस लिमिटेड के शेयर बृहस्‍पतिवार यानी 5 जनवरी 2023 को शेयर बाजार में औंधे मुंह गिर (Bajaj Finance Limited Share Fell Drastically) गए. इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान बजाज फाइनेंस के स्‍टॉक में 8 फीसदी से भी ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, आखिरी सत्र में स्‍टॉक प्राइस में मामूली सुधार हुआ और बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) पर इसके शेयर 7.21 फीसदी की गिरावट यानी 473.75 रुपये घटकर 6099.85 के भाव पर बंद हुए. अब सवाल ये उठता है कि बजाज फाइनेंस के स्‍टॉक ने इनवेस्‍टर्स को इतना तगड़ा झटका क्‍यों दिया और अब निवेशकों को क्‍या करना चाहिए?

बजाज फाइनेंस लिमिटेड के शेयर 5 जनवरी 2023 को इंट्राडे में बीएसई पर 8 फीसदी से भी ज्यादा गिरकर 6,032.25 रुपये के स्तर पर पहुंच गए थे. बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही में कंपनी की एयूएम (Assets Under Management, AUM) की मॉडरेट ग्रोथ इस गिरावट की सबसे बड़ी वजह बनी. कंपनी की एयूएम तीसरी तिमाही के दौरान बढ़कर 2.3 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई. ये आंकड़ा एक साल पहले 1.8 लाख करोड़ रुपये रहा था. वहीं, तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर इसमें 12,500 करोड़ रुपये (5.7 फीसदी) की वृद्धि हुई थी.

ये भी पढ़ें – Gold Price Today: खुशखबरी! सोने-चांदी की कीमतों में कमी, फटाफट चेक करें नए भाव

ब्रोकरेज दे रहे बिकवाली की सलाह
बजाज फाइनेंस के शेयर को लेकर ब्रोकरेज का कहना है कि निवेशकों को 6,000 रुपये के टारगेट के साथ बिकवाली करनी चाहिए. एंटीक ब्रोकिंग के मुताबिक, अक्‍टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही में एयूएम में बढ़ोतरी अनुमान के मुकाबले 2 फीसदी कम रही. जबकि, त्योहारी सीजन को देखते हुए तीसरी तिमाही मजबूत रहनी चाहिए थी. कंपनी के एयूएम पर दूसरी तिमाही का असर पड़ा है, जिससे कंपनी का मार्केट शेयर घट गया है.

Bajaj Finance, एयूएम ग्रोथ, Bajaj Finance Share price, Q3 AUM growth, customer franchise, Domestic brokerage firm, Motilal Oswal Financial Services, बजाज फाइनेंस, assets under management, सीएलएसए, ब्रोकिंग फर्म, सीएलएसए, CLSA, मोतीलाल ओसवाल, Motilal Oswal Financial Services, Net liquidity surplus, business news hindi, Bajaj Finance, Bajaj Finance news, Bajaj Finance shares, Bajaj Finance share price, indian stock market, stock market news, world stock market, nse stock market, bse stock market, stock market sensex, stock market news today

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बजाज फाइनेंस के शेयर 473.75 रुपये गिरकर बंद हुए.

मोतीलाल ओसवाल ने दी बाय रेटिंग
ब्रोकिंग फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के मुताबिक, एयूएम ग्रोथ अनुमान से कम रही. सीआरएआर तिमाही आधार पर 25.1 फीसदी के स्तर पर रहा. इससे कमजोर वद्धि के साथ फंड्स के कम इस्‍तेमाल होने का स्‍पष्‍ट संकेत मिलता है. मोतीलाल ओसवाल ने कंपनी के लिए ‘बाय’ रेटिंग दी है.

ये भी पढ़ें – इस पेनी स्टॉक ने 1 साल में ही कर दिया मालामाल, 1 लाख बन गए 20 लाख, कीमत 3 रुपये से भी कम

कस्‍टमर फ्रेंचाइजी में बढ़ाेतरी
एंटीक ब्रोकिंग ने कहा कि बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने तिमाही आधार पर दिसंबर 2022 तिमाही में कस्टमर फ्रेंचाइजी के मामले में सबसे तेज वृद्धि की है. इस दौरान कस्टमर फ्रेंचाइजी में 31 लाख की बढ़ोतरी हुई है. दिसंबर 2022 के आखिर में कस्टमर फ्रेंचाइजी 6.6 करोड़ थी. एक साल पहले की तीसरी तिमाही में ये आंकड़ा 5.54 करोड़ था.

लोन बुक में बढ़ोतरी भी घटी
चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही के आखिर में साल-दर-साल आधार पर बजाज फाइनेंस के लोन में 5.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, दूसरी तिमाही में इस मामले में कंपनी ने 7.9 फीसदी की वृद्धि हासिल की थी. वहीं, तीसरी तिमाही में एयूएम 27 फीसदी बढ़ी थी, जिसमें दूसरी तिमाही के दौरान 31 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया था. एंटीक स्‍टॉक ब्रोकिंग के मुताबिक, कंपनी अपने मौजूदा कस्‍टमर्स के दम पर बढ़ोतरी करती रहेगी. हालांकि, इसके लंबे समय तक बढ़ते रहने को लेकर अंदेशा बरकरार है.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Money Making Tips, Personal finance, Stock Markets



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *