Friday, March 1, 2024
Home Business Budget 2023-24: बजट से पहले किन शेयरों में कमाई का मौका, कहां...

Budget 2023-24: बजट से पहले किन शेयरों में कमाई का मौका, कहां पैसे लगाकर दो महीने में पा सकते हैं तगड़ा रिटर्न


हाइलाइट्स

निवेशकों को विनिवेश की संभावना वाली कंपनियों पर नजर रखनी चाहिए.
सड़क निर्माण से जुड़े सेक्टर के लिए सरकार बजट में इजाफा कर सकती है.
रेलवे और लॉजिस्टिक्स सेक्टर से जुड़े शेयरों में भी उछाल की उम्मीद है.

नई दिल्ली. पश्चिमी देशों में मंदी का खतरा बढ़ता जा रहा है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने एक बार फिर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. इससे अर्थव्यवस्था में सुस्ती की आशंका और प्रबल हो चली है. घरेलू स्तर पर देखें तो नवंबर को छोड़कर उससे पहले भारत में ही महंगाई आसमान छू रही थी और आरबीआई को इससे निपटने के लिए लगातार 5 बार रेपो रेट बढ़ानी पड़ी. किसी तरह से नवंबर में खुदरा महंगाई आरबीआी के संतोषजनक दायरे 2-6 फीसदी के भीतर आ सकी.

वैश्विक परिस्थितियां लगातार मुश्किल बनी हुई हैं. यूक्रेन से युद्ध के कारण रूस पर लगे प्रतिबंधों ने सप्लाई चेन के लिए जो परेशानियां खड़ी की थीं वह अब भी खत्म नहीं हुई हैं. दुनियाभर के बाजार सहमे हुए हैं. भारतीय मार्केट किसी तरह इस माहौल में भी आगे बढ़ रहे हैं लेकिन जो गति 2020 और 2021 में देखने को मिली थी वैसा इस साल कुछ नहीं दिखा. ऐसे में भारत का यूनियन बाजार को अगले साल काफी हद तक दिशा प्रदान करने में मदद कर सकता है. निवेशकों की नजर भी केंद्रीय बजट पर होगी. बजट में जिस क्षेत्र को सरकार से जितना समर्थन मिलेगा उससे जुड़े शेयरों में आपको उछाल देखने को मिल सकता है. हम आपको बताएंगे कि इस यूनियन बजट के मद्देनजर आपको किस सेक्टर के शेयरों पर नजर रखनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Budget 2023-24 से उम्मीदें: दोगुनी हो सकती टैक्स छूट की सीमा, 5 लाख की कमाई पर नहीं लगेगा आयकर!

रेलवे, लॉजिस्टिक्स के शेयरों में तेजी की संभावना
जानकारों का मानना है कि इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स और रिन्यूएबल एनर्जी को लेकर बड़े ऐलान होंगे. निवेशक इन क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियों में पैसे लगाकर फायदा उठा सकते हैं. साथ ही रेलवे और विनिवेश की संभावना वाली कंपनियों पर भी निवेशकों को नजर रखनी चाहिए.

सड़क निर्माण से जुड़ी कंपनियां
जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया कि इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर सरकार का काफी जोर है. इसमें सड़क निर्माण एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. रोड सेक्टर के लिए सरकार बजट में 30 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है. इसके अलावा वेयरहाउसिंग, कार्गो और शिपिंग कंपनियों में भी निवेश का अच्छा मौका दिख रहा है.

किन कंपनियों में हो सकता है विनिवेश
सरकार इस बार के बजट भाषण में आईडीबीआई बैंक, सीसीआई, बीईएमएल, एससीआई, एनएमडीसी, और हिन्दुस्तान जिंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा कर सकती है. निवेशकों को विनिवेश की संभावना वाले सरकारी बैंकों पर भी नजर रखनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Bank stocks, Business news, Earn money, Share market, Stock market, Stocks



Source link

RELATED ARTICLES

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

NYCB ‘is on its own’ to work out accounting mess, analyst says

New York Community Bancorp Inc. “is on its to own” to figure out its accounting and other issues as it faces fresh losses...