Business Idea: इस चीज के बिना पूरा नहीं होता शहरी लोगों का ब्रेकफास्ट, बिजनेस शुरू कर कमाएं मोटा पैसा


हाइलाइट्स

बेहतर मार्केटिंग के जरिए आप अपने ब्रेड के बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं.
शुरुआत में आप जरूरी संसाधनों के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.
अगर आप बड़े लेवल पर इसका उत्पादन करते हैं तो हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. मौजूदा समय में ज्यादातर शहरी लोगों के नाश्ते में ब्रेड प्रमुख रूप से इस्तेमाल होती है. इससे कई तरह की चीजें तैयार की जा सकती है और आसानी से सभी जगह उपलब्ध होने के कारण इसकी लोकप्रियता भी ज्यादा है. ऐसे में अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो आप ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बेहतर मार्केटिंग के जरिए आप अपने ब्रेड के बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं और जबरदस्त कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले अपने लोकल मार्केट में इसकी डिमांड और सप्लाई के सिस्टम को समझना होगा. आइए जानते हैं कि आप ब्रेड का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बताओ! ढंग से फोन चार्ज करना भी नहीं जानते लोग, तभी तो फटती है बैटरी, जल्दी-जल्दी हो जाती है ड्रेन

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत?
ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ब्रेड बनाने की फैक्ट्री लगानी होगी. इसके लिए आपको बिल्डिंग, मशीन, जमीन, बिजली-पानी की सुविधा और कर्मचारियों की जरूरत होगी. अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको फैक्ट्री लगाने के लिए लगभग 1000 वर्गफीट जगह की जरूरत होगी. इसके अलावा ब्रेड क्योंकि एक खाद्य पदार्थ है इसलिए आपको इस बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है. साथ ही आपको एफएसएसएआई से भी लाइसेंस लेना होगा.

ये भी पढ़ें- कितनी तरह का होता है होम लोन, कौन सा लोन है सबसे फायदेमंद, कितने Home Loan ले सकते हैं आप?

कितना आएगा खर्च?
अगर आप बेहतर प्लानिंग के साथ इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें बहुत अधिक पैसा लगाने की जरूरत नहीं है. शुरुआत में आप जरूरी संसाधनों के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसके बाद कमाई के साथ-साथ उसे और बड़ा कर सकते हैं. अगर आप छोटे लेवल पर ब्रेड बनाने का बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें मशीनरी और बाकी सामान खरीदने के लिए लगभग 5 लाख रुपये तक लगाने पड़ सकते हैं. यदि आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि नही हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद भी ले सकते हैं.

कितनी होगी कमाई?
आजकल ब्रेड की डिमांड बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक सब जगह पर रहती है. ऐसे में आपका बिजनेस सक्सेस होने की पूरी संभावना है. अगर हम ब्रेड के बिजनेस से कमाई की बात करें तो ब्रेड के एक सामान्य पैकेट की कीमत 40 से 60 रुपये तक रहती है. वहीं, इसको बनाने के लिए लागत भी काफी कम आती है यानी अगर आप बड़े लेवल पर इसका उत्पादन करते हैं तो हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं

Tags: Business ideas, Earn money, Earn money from home



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *