Business Idea: खुद नौकरी करने की बजाय दूसरों को देंगे नौकरी, शुरू करें बंपर मुनाफे वाला ये बिजनेस


हाइलाइट्स

पापड़ बनाने के बिजनेस के लिए आपको कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह चाहिए होती है.
इसे शुरू करने के लिए आपको 6 लाख रुपये लगाने पड़ते हैं जिसमें 4 लाख रुपये का लोन मिल जाता है.
केंद्र सरकार मुद्रा योजना के तहत लघु उद्योग के लिए बहुत सस्ती दर पर लोन उपलब्ध कराती है.

नई दिल्ली. ज्यादातर लोग अपनी नौकरी से होने वाली की इनकम से सिर्फ जरूरतें ही पूरा कर पाते हैं. लगातार बढ़ती हुई महंगाई के कारण यह होना स्वाभाविक भी है. ऐसे में हर कोई यही चाहता है कि किसी भी तरह से उसकी इनकम बढ़ जाए. लेकिन इसके लिए आपको किसी बिजनेस में हाथ आजमाना पड़ेगा. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया दे रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद कहीं नौकरी करने की बजाय दूसरों को नौकरी दे सकते हैं.

दरअसल, हम पापड़ बनाने के बिजनेस की बात कर रहे हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको बहुत ज्यादा पूंजी भी नहीं लगानी पड़ती है. सरकार की ओर से भी इसके लिए आपको मदद मिल जाती है. वहीं अगर आप किसी गांव या छोटे कस्बे में रहते हैं तो इसके लिए जगह भी आपको बेहद कम किराए पर मिल जाएगी.

ये भी पढ़े- Business Idea: शुरू करते ही होगी नोटों की बारिश, सरकार देगी 75-80 फीसदी तक लोन

कैसे करें इस बिजनेस की शुरुआत
पापड़ बनाने के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह चाहिए होती है. इसमें आप पापड़ बनाने की यूनिट लगा सकते हैं. इसके अलावा आपको इसमें 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. एक बार यह बिजनेस शुरू होने के बाद तुरंत ही आपकी कमाई भी चालू हो जाती है. आपके बनाए पापड़ की क्वालिटी और स्वाद अगर लोगों को पसंद आया तो इसकी डिमांड लगातार बढ़ते जाएगी.

शुरुआत में कितना आएगा खर्च?
इस बिजनेस को शुरू करते समय आप 6 लाख रुपये का निवेश करके करीब 30,000 किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार कर सकते हैं. इसमें से 4 लाख रुपये का लोन आपको आसानी से मिल जाएगा. आपको इसमें सिर्फ 2 लाख रुपये निवेश करना है. इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक फिक्स्ड कैपिटल में 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं और वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है.

सरकार देगी 4 लाख रुपये का लोन
केंद्र सरकार की कई योजनाओं लोगों को लघु उद्योग के लिए प्रोत्साहन के रूप में बहुत सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध कराती है. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसमें मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट पर मिल जाएगा. इस लोन की मदद से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कमाई शुरू होने के बाद आप लोन की ईएमआई चुका सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *