Business Idea: खेती से जुड़ा यह बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों रुपये, लागत नहीं के बराबर!


हाइलाइट्स

वर्मी कंपोस्ट की मार्केट में काफ़ी डिमांड है और इसमें लागत भी बहुत कम आती है.
गोबर और खाली जमीन की वजह से यह बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों में सफल होने की संभावना ज्यादा है.
वर्मी कंपोस्ट तैयार करके आप ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर भी इसे बेच सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप खेती और पशुपालन का काम करते हैं तो आपके लिए एक्स्ट्रा कमाई करने का एक शानदार आईडिया है. आप वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस शुरू करके हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. यह आपके लिए खेती से भी ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस साबित होगा. वर्मी कंपोस्ट की मार्केट में काफ़ी डिमांड है और इसमें लागत भी बहुत कम आती है. आप अपने घर पर ही छोटी सी जगह में इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

वर्मी कंपोस्ट केंचुए की मदद से तैयार की जाने वाली खाद को कहा जाता है. यह बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों में सफल होने की संभावना ज्यादा है क्योंकि वहां इसके लिए जगह आसानी से उपलब्ध हो जाती है और खाद बनाने के लिए गोबर भी पशुओं से मिल जाती है. वर्मी कंपोस्ट फसलों के लिए गोबर की सामान्य खाद की तुलना में कई गुना फायदेमंद होता है. किसान परिवार अपने खाली समय में इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Business Idea : भारी डिमांड के बावजूद काफ़ी कम है इस प्रोडक्ट का उत्पादन, बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं 2-3 लाख रुपये

कैसे शुरू करें वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस?
वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए आपको मुख्य रूप से दो चीज़ों की जरूरत पड़ती है– गोबर और केंचुआ। खाद बनाने के लिए आप घर के पास खाली पड़ी जमीन पर इसका सेटअप तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको मार्केट में कंपोस्ट बैग आसानी से मिल जाएंगे. इन बैग्स में गोबर भरकर उसमें केंचुओं को छोड़ दें. थोड़े समय बाद केंचुए उस गोबर को खाकर उससे कंपोस्ट खाद तैयार कर देते हैं. इसका इस्तेमाल आप अपने खेतों में कर सकते हैं और इसे बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं.

कौन होगा वर्मी कंपोस्ट का खरीदार?
आजकल मार्केट में वर्मी कंपोस्ट की काफ़ी ज्यादा डिमांड है. लोग ऑर्गेनिक उत्पादों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं इसलिए इसकी मांग लगातार बढ़ रही है. आप अपने आसपास के अन्य किसानों या नजदीकी मार्केट में इसे बेच सकते हैं. इसके अलावा आप ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर भी इसे बेच सकते हैं. इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की थोड़ी ब्रांडिंग करनी होगी जिससे यह कस्टमर्स का ध्यान अपनी ओर खींच सके. एक बार यह बिजनेस शुरू हो जाने पर आप इसे बाद में और बढ़ा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *