Business Idea: घर से शुरू करें टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस, कम खर्च में होगी मोटी कमाई


हाइलाइट्स

मार्केट में इन दिनों अलग-अलग तरह की टी-शर्ट की बहुत डिमांड है.
आजकल सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग में आने वाले मीम्स पर भी टी-शर्ट बनने लगे हैं.
टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज और टी-शर्ट की जरूरत पड़ती है.

नई दिल्ली. आजकल हर कोई कुछ अलग और नए तरीके से बिजनेस करना चाहता है. अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो हम आपके लिए इसी तरह का एक बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं. मौजूदा समय में मार्केट में इसकी काफी डिमांड है और इसकी मांग अब भी बढ़ रही है. यहां हम टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं.

मार्केट में इन दिनों अलग-अलग तरह की टी-शर्ट की बहुत डिमांड है. आजकल सभी तरह के सर्विस प्रोवाइडर, आयोजनों, रेस्टोरेंट, शोरूम आदि के स्टॉफ के लिए भी अपनी प्रिंटेड टी-शर्ट पहनने का चलन है. वहीं ट्रेंडिंग में आने वाले मीम्स पर भी टी-शर्ट बनने लगे हैं यानी इस बिजनेस में आपको मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा होने वाला है.

ये भी पढ़ें- IRCTC करा रहा नेपाल की सैर, पशुपतिनाथ के दर्शन का मिलेगा मौका

कैसे शुरू करें टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस?
टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस को आप बहुत कम पूंजी में घर से भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआत में करीब 70 हजार रुपये का निवेश करना होगा. वहीं अगर इनकम की बात करें तो इससे आप हर महीने 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं. टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी चीजों में कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ-मटीरियल्‍स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत पड़ती है. सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है, जिससे 1 मिनट में एक टी-शर्ट तैयार की जा सकती है.

टी-शर्ट प्रिंटिंग में कितना आएगा खर्च?
इस बिजनेस की शुरुआत में आपको टी-शर्ट प्रिंटिंग की मशीन खरीदनी होगी, जिसकी कीमत करीब 50 हजार रुपये होती है. वहीं प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्‍य क्‍वालिटी की एक व्‍हाइट टी-शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपये और उसकी प्रिंटिंग कॉस्‍ट 1 रुपये से लेकर 10 रुपये के बीच आती है. अगर आप थोड़ी उम्‍दा प्रिंटिंग चाहते हैं, तो इसकी लागत 20 से 30 रुपये के बीच आएगी. वहीं, आप उसे कम से कम 200 से 250 रुपये में बेच सकते हैं. अगर आप सीधे सेल करते हैं तो एक टी-शर्ट पर आपको कम से कम 50 फीसदी का फायदा होगा.

बिक्री के लिए लें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद
प्रिंटेड टी-शर्ट की बिक्री आप खुद भी ऑनलाइन कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें खर्च बहुत कम आता है. इसके लिए आपको अपना एक ब्रांड बनाना होगा. फिर आप किसी भी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसे बेच सकते हैं. एक बार जब यह बिजनेस चल पड़ता है तो आप इसे और बढ़ा सकते हैं. आप बेहतर क्‍वालिटी और ज्यादा संख्या में टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए ज्यादा महंगी मशीन खरीद सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *