Business Idea: ड्रैगन फ्रूट की खेती से होगी बंपर कमाई, सरकार देती है सब्सिडी


हाइलाइट्स

एक एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करके आप सालाना 8-10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.
एक किसान को 10 एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए सब्सिडी मिल सकती है.
ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए आपको पेड़ों के ऊपर शेड लगाना पड़ेगा.

नई दिल्ली. आजकल ज्यादातर लोग नौकरी की बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करने को ही बेहतर मानते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसे आप घर बैठे चला सकें, तो हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. हम यहां ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती की बात कर रहे हैं.

ड्रैगन फ्रूट फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आजकल मार्केट में इसकी काफी डिमांड है. अभी तक भारत में इसकी खेती बहुत कम ही होती है, इसलिए आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं. ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए हरियाणा राज्य सरकार किसानों को सब्सिडी देकर प्रोत्साहित कर रही है.

यह भी पढ़ें- Business Idea : जॉब के साथ शुरू कीजिए ये बिजनेस, सालभर रहती है डिमांड

कैसे होती है ड्रैगन फ्रूट की खेती?
ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए किसी विशेष वातावरण की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए ज्यादा बारिश भी नहीं चाहिए होती है. इसके पौधों को उगाने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नहीं है, तो भी काम चल सकता है. ड्रैगन फ्रूट के पौधों को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आपको इसके लिए पेड़ों के ऊपर शेड लगाना पड़ेगा.

राज्य सरकार दे रही है सब्सिडी
ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए हरियाणा की राज्य सरकार ने किसानों को प्रति एकड़ 1 लाख 20 हजार रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है. इसके तहत एक किसान को 10 एकड़ के लिए सब्सिडी मिल सकती है. ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए सब्सिडी की योजना शुरू करने वाला हरियाणा पहला राज्य है. इस राशि में आपको 70 हजार रुपये प्रति एकड़ ट्रेलिसिंग सिस्टम के लिए और 50 हजार रुपये ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने के लिए दिए जाते हैं.

सब्सिडी लेने के लिए क्या करना होगा?
ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए किसान हरियाणा राज्य सरकार की बागवानी विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आपको मेरी पसल- मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Mera Byora) पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके तहत किसानों को पहले साल 30 हजार रुपये, दूसरे और तीसरे साल 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे. ऐसे में अगर आप 10 एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको राज्य सरकार की ओर से 12 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

ड्रैगन फ्रूट की खेती से कितनी होगी कमाई?
अगर आप एक एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करते हैं तो इससे आप सालाना 8-10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. इस हिसाब से आप जितने एकड़ जमीन में इसकी खेती करेंगे उसी के अनुसार कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं. इस खेती की शुरुआत में आपको इसमें 4-5 लाख रुपये की कुल लागत आ सकती है. अब उत्तरी भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड आदि के किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं.

Tags: Business ideas, Farming, Farming in India, How to earn money, How to earn money from home, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *