Monday, February 26, 2024
Home Business Business Idea : धरती उगलेगी सोना! अमीरों के शौक वाली सब्जियां कर...

Business Idea : धरती उगलेगी सोना! अमीरों के शौक वाली सब्जियां कर देंगी मालामाल, लागत और मेहनत भी कम


हाइलाइट्स

कई किसानों ने कृषि क्षेत्र में नए प्रयोग करते हुए महंगी सब्जियों की खेती शुरू की है.
कई सब्जियों की कीमत 1200-1500 रुपये प्रति किलो से लेकर 2000 रुपये किलो तक होती है.
महंगी सब्जियों की खेती करके कई किसान लाखों रुपये कमा रहे हैं.

नई दिल्ली. अगर आप खेती-किसानी से जुड़ा कोई बिजनेस करके अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस में आप थोड़े से पैसे लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं महंगी सब्जियों की खेती के बारे में. इन सब्जियों की खेती करके कई लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं.

आपको बता दें कि मार्केट में कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो बेहद ऊंचे दामों में बिकती है. इनकी कीमत 1200-1500 रुपये प्रति किलो से लेकर 2000 रुपये किलो तक होती है. इन सब्जियों की खेती भारत में कम होती है. हालांकि हाल में कई किसानों ने कृषि क्षेत्र में नए प्रयोग करते हुए इनकी खेती शुरू की है. आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में.

ये भी पढ़ें – Business Idea: यह बिजनेस शुरू करने के लिए जनवरी का महीना है बेस्ट, कमाएं तगड़ा मुनाफा

बोक चाय की खेती
बोक चाय की खेती भारत में बहुत कम होती है. यह मूलरूप से एक विदेशी सब्जी है. इसके तने को बेचा जाता है. जिसकी मार्केट में कीमत एक तने के लिए करीब 120 रुपये तक होती है. भारत में अब कई किसानों ने बोक चाय की खेती करनी शुरू कर दी है. ऐसे में आप इसकी खेती करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

शतावरी की खेती
भारत में मिलने वाली महंगी सब्जियों में से एक शतावरी की सब्जी है. यह सब्जी कई तरह की बीमारियों को दूर भगाने में सहायक होती है. मार्केट में इसकी डिमांड भी काफ़ी रहती है. इसके अलावा यह विदेशों में भी एक्सपोर्ट की जाती है. वर्तमान में मार्केट में इसकी कीमत 1200 रुपये से लेकर 1500 रुपये के बीच है.

ये भी पढ़ें- खोखे का किराया ₹3 लाख महीना, बेच सकते हैं चाय-पकौड़ी, लेने वाला ‘बिना मेहनत’ छापेगा लाखों

जुकीनी की खेती
वर्तमान में मोटापे की समस्या से बहुत से लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में जुकीनी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है. जुकीनी सेहत और स्वाद के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए मार्केट में जुकीनी की हमेशा डिमांड बनी रहती है. इसकी खेती करके भी आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

चेरी टमाटर की खेती
हालांकि लगभग सभी हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है लेकिन कुछ सब्जियों में पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में होते हैं. कई एक्सपर्ट्स चेरी टमाटर खाने की सलाह देते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायदेमंद होती है. अगर हम इसकी मार्केट में मौजूदा कीमत की बात करें तो यह 350-450 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाती है.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Easy ways to earn money, Money Making Tips



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Opinion: We’re spending more on leisure and travel. These 11 stocks will soak it up.

Leisure stocks are likely to outperform this year as emboldened consumers kick back and relax. Here’s more on three economic trends supporting this...