Friday, March 1, 2024
Home Business Business Idea: फिटनेस से जुड़े इस बिजनेस में सिर्फ एक बार लगाएं...

Business Idea: फिटनेस से जुड़े इस बिजनेस में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, सालों तक होगी बंपर कमाई


हाइलाइट्स

इस बिजनेस का प्रॉफिट उसके लोकेशन पर भी निर्भर करता है.
जिम खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है.
इसके लिए आपको पुलिस से NOC की जरूरत पड़ेगी.

नई दिल्ली. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए अपने सेहत को मेंटेन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गए हैं, जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है. वजन बढ़ना इन सब समस्याओं में से एक बड़ी समस्या है. वजन बढ़ने के कारण कई तरह की बीमारियां भी बढ़ रही हैं. इन बीमारियों और समस्याओं से निपटने और स्वस्थ रहने के लिए आज के समय ज्यादातर लोग एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं.

ऐसे में अगर आप कुछ बिजनेस करने का सोच रहे हैं और उससे अच्छे पैसे भी कमाना चाहते हैं तो जिम का बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आज के समय हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है. खास कर कोरोना काल के बाद से लोगों में हेल्थ के प्रति जागरूकता और ज्यादा बढ़ी है. ऐसे में जिम की डिमांड तेजी से बढ़ी है और इसके बिजनेस का स्कोप भी बढ़ा है.

ये भी पढ़ें – Online Business Ideas: ये हैं ऑनलाइन बिजनेस के टॉप आइडियाज, घर बैठे होगी बंपर कमाई

दो तरह के जिम हैं भारत में
बता दें कि भारत में दो तरह के जिम हैं. वेट लिफ्टिंग, जिम और कार्डियो उपकरणों वाला जिम. यह एक बहुचर्चित जिम का हिस्सा है. इसमे वेट लिफ्टिंग, कार्डियो और जिम के लिए उपकरण मौजूद होते हैं. जिसके जरिए एक्सरसाइज कराई जाती है. इसमें वजन कम करना, बॉडी बनाना आदि ट्रेनिंग दी जाती है. इसके लिए प्रशिक्षक को इन सब चीजों और मशीनो का ज्ञान और समझ होना बहुत जरूरी है.

फिटनेस सेंटर
यह थोड़ा एक्सपेंसिव टाइप का जिम है. इसमें वजन बढ़ाना, घटाना और हेल्दी जीवन जीने से जुड़ी तमाम ट्रेनिंग दी जाती है. इस प्रकार के जिम में एरोबिक्स, योगा, कई तरीके के आसन, मार्शल आर्ट आदि को शामिल किया जाता है. इसलिए यह आवश्यक है की प्रशिक्षक के पास भी इन सभी चीजों का अच्छा ज्ञान हो.

लाइसेंस की होगी जरूरत
जिम खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है. इसके लिए आपको पुलिस से NOC की जरूरत पड़ेगी. यह आप व्यक्तिगत या ऑनलाइन दोनों तरीकों से करवा सकते हैं. वहीं भारतीय सरकार जिम का रजिस्ट्रेशन लिमिटेड या प्राइवेट लिमिटेड फर्म के रूप में मुहैया कराती है.

कितना होगा प्रॉफिट
इस बिजनेस का प्रॉफिट उसके लोकेशन पर भी निर्भर करता है यानी आपके जिम की स्टोर कहां है. इसके अलावे यह आपके जिम के कस्टमर्स की संख्या और उनकी फीस पर भी निर्भर करता है. एक मोटे हिसाब से देखें तो अगर आप जिम के बिजनेस में 50 से 80 लाख का निवेश करते हैं तो आप हर महीने इस बिजनेस से लगभग 10 से 20 लाख की कमाई कर सकते हैं. एक रिसर्च एजेंसी के अनुसार, भारत में फिटनेस का कारोबार 4,500 करोड़ पहुंच गया गया है. यह हर साल 16-18 फीसदी बढ़ रहा है.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Fitness, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular