Business Idea: मछली करेगी मालामाल, घर में ही शुरू हो जाएगा बिजनेस, कमाई होगी छप्परफाड़


हाइलाइट्स

घरों में सजावट के लिए एक्वेरियम में गोल्डफिश सबसे ज्यादा पसंद की जाती है.
गोल्डफिश फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको 100 वर्ग फुट का एक्वेरियम खरीदना पड़ेगा.
सीड डालने के करीब 4 से 6 महीने बाद गोल्डफिश बेचने के लिए तैयार हो जाती है.

नई दिल्ली. नए साल में अगर आपका रेजोल्यूशन नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करने का है और इसके लिए आप किसी बेहतर आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. ये ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड इंडिया में लगातार बढ़ रही है. इसमें आप कम पैसे लगाकर भी तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

दरअसल, हम गोल्ड फिश बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं. भारत में गोल्ड फिश फार्मिंग का बिजनेस इन दिनों अच्छा चल रहा है. आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि गोल्ड फिश को घर में रखना शुभ होता है. आइए जानते हैं इस बिजनेस को कैसे शूरू कर सकते हैं और इसमें कितनी कमाई होगी.

ये भी पढ़ें – Business Idea: इस बिजनेस में घर के सब लोग बंटा सकते हैं हाथ, हो जाएंगे मालामाल!

सबसे ज्यादा पसंद की जाती है गोल्डफिश
घरों में सजावट के लिए लोग कई तरह के एक्वेरियम रखते हैं. इसके लिए गोल्डफिश सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मछली है. भारत में इस मछली की डिमांड काफी ज्यादा है. गोल्ड फिश की फार्मिंग के जरिए बहुत से लोग जबरदस्त कमाई कर रहे हैं. वहीं मार्केट में यह काफ़ी ऊंची कीमत पर बिकती है. आप इसकी फार्मिंग शुरू करके लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं.

ऐसे करें गोल्ड फिश फार्मिंग की शुरुआत
गोल्ड फिश फार्मिंग के लिए आपको एक बड़े एक्वेरियम और सीड के साथ कुछ छोटी-मोटी चीजों की जरूरत पड़ेगी. सीड खरीदते समय ये ध्यान में रखें कि फीमेल और मेल का रेश्यो 4:1 रहे. सीड डालने के करीब 4 से 6 महीने बाद ये बेचने के लिए तैयार हो जाएगी. इस बिजनेस के लिए आपको करीब 1 लाख से 2.50 लाख रुपये तक निवेश करना पड़ सकता है. इसके लिए आपको 100 वर्ग फुट का एक्वेरियम खरीदना पड़ेगा जिसमें लगभग 50 हजार रुपये खर्च होंगे. वहीं इतना ही खर्च आपको बाकी सब जरूरी सामानों के लिए करना होगा.

जानिए कितनी होगी कमाई
इंडियन मार्केट में गोल्ड फिश की डिमांड इन दिनों काफी तेज है. इसे देखते हुए लोग बड़े पैमाने पर गोल्ड फिश फार्मिंग शुरू कर रहे हैं. अगर हम एक गोल्ड फिश की कीमत की बात करें तो मार्केट में यह 2500 रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक में बिकती है. इस हिसाब से देखा जाए तो आप इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने लाखों रुपये घर बैठे ही कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *