Business idea: सर्दियों के सीजन में शुरू करें ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस, इम्यूनिटी के साथ बढ़ाएगी आपकी कमाई


हाइलाइट्स

सर्दी के मौसम में लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन अधिक करते हैं.
ड्राई फ्रूट्स हमारी बॉडी की इम्युनिटी को बनाए रखने में बहुत मदद करता है.
आप कम लागत में इस बिजनेस को शुरू कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. सर्दियों के इस सीजन में अगर आप भी कुछ शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप शानदार मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में आपको बहुत लागत की जरूरत नहीं है, आप कम लागत में भी इसे शुरू कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं ड्राई फ्रूट्स के बिजनेस के बारे में.

सर्दी के मौसम में लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स हमारी बॉडी की इम्युनिटी को बनाए रखने में बहुत मदद करता है. ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, मुनक्का, काजू यह सभी ठण्ड के मौसम में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इस बिजनेस को शुरू कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Business Idea : शादियों के सीजन में खूब चलेगा बिजनेस, कम लागत में बंपर मुनाफा

कैसे शुरू करें?
यदि आप ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस करते हैं तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप किसी बड़े मार्केट से सस्ते दाम में Dry fruits खरीद सकते हैं और उसे अपने इलाके या मार्केट में Retail Rate में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. किसी बड़े मार्केट से सस्ते दाम में Dry fruits खरीदना और उसे अपने इलाके या मार्केट में Retail Rate में बेचना ड्राई फ्रूट्स का होलसेल बिजनेस कहलाता है.

अधिक लागत की नहीं होगी जरूरत
ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश (Investment) करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप इसे छोटे स्तर से शुरू कर सकते हैं और आगे मुनाफा के हिसाब से अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं.

जगह और लोकेशन है महत्वपूर्ण
किसी भी बिजनेस के लिए उसकी जगह या लोकेशन का बहुत अधिक महत्व होता है. ऐसे में अगर आप ड्राइफ्रूट्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी. इसके साथ ही आपको एक Godown की भी आवश्यकता पड़ सकती है. अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहां लोगों का आना जाना, भीड़-भाड़ लगा रहता है तो आप घर पर भी Dryfruits का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
अगर इस बिजनेस में कमाई की बात करें तो ड्राई फ्रूट्स के होलसेल बिजनेस में 20 से 30 प्रतिशत तक Profit मिल जाता है. इसे अगर मुनाफे के हिसाब से देखा जाए तो यह एक काफी अच्छा प्रॉफिट है. इस बिजनेस या किसी भी बिजनेस में शुरुआत में थोड़ी कम कमाई होती है पर जैसे जैसे समय बीतता जाएगा आपको इस बिजनेस में शानदार मुनाफा मिलेगा.

Tags: Business from home, Business ideas, Business opportunities, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *