Business Idea: 5 लाख रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, एक साल में हो जाएंगे मालामाल


हाइलाइट्स

इस बिजनेस के लिए आपको 300 से 500 वर्ग गज जगह चाहिए होगी.
यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज की प्रोसेसिंग कर देगी.
प्‍याज के पेस्‍ट की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है.

नई दिल्‍ली. रेडिमेड चीजों का चलन तेजी से बढ़ रहा है. खाने पीने की रेडिमेड वस्‍तुओं को लोग बहुत पसंद करते हैं. अब बाजार में रेडिमेड सब्जियां भी मिलती हैं. अब बाजार में प्‍याज का पेस्‍ट (Onion Paste) भी आ चुका है. बहुत सी कंपनियां अब प्‍याज की प्रोसेसिंग (Onion processing) कर इसका पेस्‍ट बनाने लगी हैं. लोगों को भी यह खूब पसंद आ रहा है. इसकी मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. यही कारण है कि अब प्‍याज के पेस्‍ट का बिजनेस (Onion Paste Business) एक मुनाफे वाला व्‍यापार बन गया है.

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्याज का पेस्ट बनाने के व्‍यवसाय पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्‍याज का पेस्‍ट बनाने का बिजनेस 4.19 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 300 से 500 वर्ग गज जगह की होगी. प्‍याज का पेस्‍ट बनाने की फैक्‍ट्री लगाने के लिए आपको एक लाख रुपये लगाकर शैड बनाना होगा. वहीं करीब 1.75 लाख रुपये पेस्‍ट बनाने के लिए फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भाट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि पर खर्च हो जाएंगे. यही नहीं इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको 2.75 लाख रुपये अपने पास चाहिए होंगे. यह कच्‍चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्‍वाह आदि पर खर्च होंगे.

ये भी पढ़ें-   Business Idea: कम लागत में शुरू करें ब्रेकफास्ट का यह बेहतरीन बिजनेस, होगी शानदार कमाई! सरकार भी करेगी मदद

ले सकते हैं लोन
प्‍याज का पेस्‍ट बनाने की यह यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट का बना देगी. इस बिजनेस की खास बात यह है कि अगर आपके पास इसे शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार इसमें भी आपकी सहायता करेगी. मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
KVIC की रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का उत्पादन करते हैं तो एक साल में आप 7.50 लाख रुपये की बिक्री कर सकते हैं. इसमें से सारा खर्च घटा दिया जाए तो 1.75 लाख रुपये की बचत होगी. वहीं, इस बिजनेस से मुनाफा आपकी मार्केटिंग पर भी निभर्र करता है. अगर आप अपने उत्‍पाद का ज्‍यादा भाग थोक में न बेचकर खुदरा बिक्री डायरेक्‍ट कस्‍टमर को करेंगे तो आपका मुनाफा ज्‍यादा होगा.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, How to earn money, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *