Cashback Offer: पेटीएम से यूपीआई ट्रांजैक्‍शन करेंगे तो बचेगा पैसा, जानिए कितना मिल रहा कैशबैक


हाइलाइट्स

फोनपे और गूगलपे के बाद पेटीएम तीसरा सबसे बड़ा UPI पेमेंट ऐप है.
भारत में यूपीआई 2016 में लॉन्‍च हुआ था.
यूपीआई से सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

नई दिल्‍ली. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से होने वाला लेन-देन लगातार बढ़ रहा है. पैसे भेजने के लिए लोग UPI को कितनी प्राथमिकता देते हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अक्टूबर, 2022 में कुल 730 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) किए गए. अक्टूबर में 12.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक का UPI ट्रांजैक्शन हुआ. इस बीच, पेटीएम ने यूजर्स को कैशबैक ऑफर (Cashback Offer On Paytm) दिया है. पेटीएम ने यूपीआई ट्रांजैक्‍शन पर कैशबैक देने का ऐलान किया है. हालांकि इस ऑफर का फायदा सेलेक्टेड यूजर्स को ही मिल रहा है.

पेटीएम ने यूपीआई ट्रांजैक्‍शन पर रोजाना 5 रुपये कैशबैक का ऑफर दिया है. इस ऑफर के तहत रोज एक ही बार कैशबैक मिलेगा. कुल मिलाकर 5 दिनों तक आप इस ऑफर से 25 रुपये कैशबैक कमा सकते हैं. यह कैशबैक आपके पेटीएम से लिंक्ड बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. यह ऑफर 31 दिसंबर, 2022 तक मान्य है. ऑफर आपके लिए है या नहीं, इस बात को चेक करने के लिए पेटीएम ऐप के Cashback & Offers में जाएं. इसके बाद UPI & MT Offers पर क्लिक करने पर यह ऑफर देखने को मिल सकता है. अगर ऑफर शो हो रहा है तो उसे एक्टिवेट करें और 5 दिनों में 25 रुपये कमाएं.

फोनपे और गूगलपे के बाद पेटीएम तीसरा सबसे बड़ा UPI पेमेंट ऐप है. देशभर में इसके लाखों यूजर्स हैं. ग्राहकों को अपनी ओर लुभाने के लिए पेटीएम ग्राहकों को कई तरह के ऑफर्स देता है. पेटीएम से गैस सिलेंडर बुकिंग करने से लेकर शॉपिंग करने पर ग्राहकों को कैशबैक, रिवॉर्ड्स प्‍वाइंट्स और डिस्‍काउंट मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-   Train Ticket Refund : ट्रेन छूट जाने पर भी मिलता है रिफंड, अधिकतर लोगों को नहीं पता पाने का तरीका

2016 में लॉन्‍च हुआ था यूपीआई
भारत में यूपीआई 2016 में लॉन्‍च हुआ था. इसकी लॉन्चिंग के साथ ही डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक क्रांति आ गई. यूपीआई से सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. इससे पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था. डिजिटल वॉलेट की तुलना में आसानी से और तेजी से ट्रांजैक्‍शन होने से यूपीआई बहुत लोकप्रिय हुआ है.

UPI सिस्‍टम रियल टाइम में फंड ट्रांसफर करता है. साथ ही एक एप्लिकेशन में कई बैंक अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं. पैसा भेजने के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या UPI आईडी की जरूरत पड़ती है. UPI ऐप के जरिए 24×7 बैंकिंग कर सकते हैं. UPI से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए ओटीपी, सीवीवी कोड, कार्ड नंबर, एक्‍सपायरी डेट की जरूरत नहीं होती.

UPI ट्रांजैक्शन करते समय बरतें सावधानी
यूपीआई के पॉपुलर होने के साथ-साथ इसमें होने वाला फ्रॉड भी बढ़ रहा है. ऐसे में आपको यूपीआई का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. कोई भी बैंक आपसे पेमेंट रिसीव करने के बदले पिन नहीं मांगते. अगर आपको कहीं से पैसे मिलने हैं तो इसके बदले आपको पिन डालने की जरूरत नहीं होती है. इसलिए पेमेंट रिसीव करते समय किसी के कहने पर पिन न डालें. यूपीआई ऐप में सुरक्षा की खातिर स्पैम फिल्टर को हमेशा ऑन रखें. यह फिल्‍टर ऐसी पेमेंट रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं जो स्पैम आईडी से आती हैं. ऐसी रिक्वेस्ट आने पर यूपीआई ऐप वॉर्निंग देता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Cashback Offers, Paytm, Save Money



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *