Electric Vehicle Special: अब कार, स्कूटर और बाइक ही नहीं, खरीदें E-Tractor और बचाएं हजारों रुपये


हाइलाइट्स

Marut E-Tract को एक बार चार्ज करने पर लगभग 7 से 8 घंटे तक चला सकते हैं.
इसकी शुरुआती कीमत 5.5 लाख रुपये होने की संभावना जताई जा रही है.
98% मेड-इन-इंडिया पार्ट्स का इस्तेमाल कर इसे तैयार किया जा रहा है.

नई दिल्ली: जिस तरह से लोगों के बीच इलेक्ट्रिक बाइक, कार और स्कूटर की मांग बढ़ रही है. इसे देखते हुए अब एक ट्रैक्टर वाहन निर्माता कंपनी भी जल्दी ही इलेक्ट्रिक इंजन के साथ इसे लॉन्च करने की तैयारी में है. क्या आप भी डीजल इंजन ट्रैक्टर के ऊपर हर महीने होने वाले खर्च से परेशान हो गए हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से छोटे और बड़े सभी किसान फायदा उठा सकते हैं.
इसकी कीमत और फीचर्स भी सीधे तौर पर डीजल इंजन ट्रैक्टर को टक्कर देने के लिए तैयार है. इसे एक बार चार्ज करने के बाद लगभग 7 से 8 घंटे तक लगातार खेतों की जुताई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- भारतीय बाजार के लिए नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रही Yamaha, लॉन्च से पहले जानें डिटेल

गुजरात के किसान तैयार कर रहे हैं इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
गुजरात के एक किसान 2018 से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर निर्माण करने में जुटे हुए हैं. इसे उन्होंने Marut E-Tract 3.0 नाम दिया है. इस कंपनी के डायरेक्टर निकुंज किशोर के अनुसार इसे बनाने में लगभग 4 वर्ष का समय लग सकता है. साल की शुरुआत यानी 2023 में इसे लॉन्च करने की तैयारी चल रही है. इसके अलावा इसे बेहद खास होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह इसमें इस्तेमाल होने वाला 98% मेड-इन-इंडिया पार्ट्स है.

ट्रैक्टर की क्षमता
इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को दमदार बनाने के लिए 11 kWh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा ये रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होने की वजह से चलाते समय भी बैटरी चार्ज हो जाती है. 15 एम्पीयर के सॉकेट में लगाकर इस बैटरी को बेहद आसानी से चार्ज कर सकते हैं. इसे कुल 4 घंटे में फुल चार्ज करने के बाद लगभग 6 से 8 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ सामान्य ट्रैक्टर की तरह इसमें भी ट्रॉली जोड़ने की सुविधाएं मिल जाएंगी. इसमें 1.5 टन भार सहने की क्षमता होने वाली है. 

यह भी पढ़ें : आ रही एमजी की 2 डोर वाली ‘छोटू’ इलेक्ट्रिक कार, टाटा की बढ़ेगी टेंशन

कीमत और रेंज
इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की बैटरी को मात्र 10 यूनिट बिजली में फुल चार्ज कर सकते हैं. वहीं अगर डीजल इंजन से तुलना करें तो इसे चलाने में हर घंटे लगभग 500-550 का खर्च आता है, लेकिन इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर 80 रुपये खर्च आने वाला है. पर्यावरण के लिए भी यह पूरी तरह से सुरक्षित है. इसकी कीमत की शुरुआत 5.5 लाख रुपये से हो सकती है. वहीं सरकार के द्वारा सब्सिडी मिल जाने के बाद यह कीमत कम भी हो सकती है.

Tags: Automobile, Car Bike News



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *