IRCTC Share Price : निवेशकों को मिलेगा इस सरकारी कंपनी में हिस्‍सेदारी खरीदने का मौका! बाजार से 55 रुपये सस्‍ते मिलेंगे शेयर


हाइलाइट्स

सरकार IRCTC के 2 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचने का प्रस्ताव कर रही है.
OFS के लिए सरकार ने प्रति शेयर 680 रुपये का न्यूनतम भाव तय किया है.
नॉन-रिटेल निवेशक 15 दिसंबर से जबकि रिटेल निवेशक 16 दिसंबर से इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की 5 फीसदी हिस्सेदारी ऑफर फ़ॉर सेल (OFS) के जरिए बेचने की तैयारी में है. इसके लिए सरकार ने प्रति शेयर 680 रुपये का न्यूनतम भाव तय किया है. यह कीमत बुधवार 14 दिसम्बर को मार्केट बंद होने के समय बीएसई पर IRCTC के शेयरों के भाव 734.70 रुपये से 7.4 फीसदी कम है.

हालांकि केंद्र सरकार IRCTC की 2.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के मकसद से इस OFS को ला रही है. वहीं शेष 2.5 फीसदी का अतिरिक्त विकल्प रखा गया है. इसके तहत IRCTC के करीब 4 करोड़ शेयरों की बोली लगेगी. इसके जरिए 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के बाद सरकारी खजाने के लिए 2,720 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें – Train Luggage Rules: एक यात्री कितना सामान ले सकता है अपने साथ? जानिए नियम

कब खुलेगा IRCTC का OFS?
IRCTC की ओर से एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि सरकार IRCTC के 2 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचने का प्रस्ताव कर रही है. यह कंपनी के कुल जारी इक्विटी शेयरों का 2.5 फीसदी है. इसके अतिरिक्त 2 करोड़ शेयर बेचने का विकल्प रखा है. इसके लिए नॉन-रिटेल निवेशक 15 दिसंबर से सब्सक्राइब कर सकते हैं जबकि रिटेल निवेशक 16 दिसंबर से इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं.

यह है कंपनी की वित्तीय स्थिति
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में IRCTC के नेट प्रॉफिट 226 करोड़ रुपये में 42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. वहीं इस तिमाही में परिचालन से मिलने वाला राजस्व 99 प्रतिशत बढ़कर 806 करोड़ रुपये हो गया. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 405 करोड़ रुपये था. कंपनी की टोटल इनकम पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 405 करोड़ रुपये थी जो इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 105 फीसदी बढ़कर 832 करोड़ रुपये हो गई.

शेयर मार्केट में की थी शानदार शुरुआत
बीएसई पर IRCTC के शेयरों ने 14 अक्टूबर, 2019 को एक शानदार शुरुआत की थी. इसके शेयर इश्यू प्राइस 320 रुपये प्रति शेयर से 101.25 फीसदी के प्रीमियम के साथ 644 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर इसके शेयर इश्यू प्राइस से 95.6 फीसदी ऊपर 626 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए. बुधवार 14 दिसंबर को बीएसई पर अपने पिछले बंद भाव से 1.53 फीसदी तेजी के साथ 11.10 रुपये बढ़कर 734.70 रुपये के भाव पर बंद हुए.

Tags: Business news, Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Money Making Tips, Share market, Train



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *