LIC Aadhar Stambh: एलआईसी की इस स्कीम में करें सालाना 10 हजार का निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का रिटर्न


हाइलाइट्स

एलआईसी की आधार स्तंभ योजना में बचत और सुरक्षा दोनों का लाभ मिलता है.
इस योजना में निवेश के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
इसमें मैच्योरिटी के समय मिलने वाले लाभ के अलावा लॉयल्टी बेनेफिट्स भी मिलते हैं.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC) ग्राहकों के लिए कई ऐसी स्कीम्स ऑफर करती है जिनमें उन्हें बचत और सुरक्षा दोनों का लाभ मिलता है. एलआईसी की आधार स्तंभ एक ऐसी ही योजना है जिसमें निवेश करने पर आपको ये दोनों लाभ मिलते हैं. इस योजना में केवल पुरुष आवेदक ही निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

एलआईसी आधार स्तंभ योजना की न्यूनतम राशि 75 हजार रुपये और अधिकतम बीमा राशि 3 लाख रुपये है. इस योजना में आप 10 साल से लेकर 20 साल तक की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना में कौन निवेश कर सकता है और मैच्योरिटी के समय क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

ये भी पढ़ें – ये हो सकती है लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने की वजह, जानिए कैसे दूर होगी प्रॉब्लम

कौन कर सकता है निवेश?
एलआईसी आधार स्तंभ योजना पुरूष आवेदकों के लिए एक जीवन बीमा योजना है जिसमें निवेश के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष है और अधिकतम आयु 55 वर्ष है. वहीं, इसके लिए मैच्योरिटी की अधिकतम आयु 70 वर्ष है. इस योजना के तहत रिस्क कवर पॉलिसी जारी होने की तारीख से शुरू हो जाता है. इसमें आप प्रीमियम का भुगतान हर महीने, तीन महीने, छह महीने या सालाना आधार पर कर सकते हैं.

इस योजना में निवेश के लाभ
आधार स्तंभ योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को मैच्योरिटी के समय मिलने वाले लाभ के अलावा लॉयल्टी बेनेफिट भी मिलता है. आधार स्तंभ योजना के तहत दी जाने वाली न्यूनतम मूल बीमा राशि 75,000 रुपये है वहीं, अधिकतम मूल बीमा राशि 3 लाख रुपये है. इस पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष से 20 वर्ष है. इसके अलावा पॉलिसीहोल्डर की बीमा अवधि में ही मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी सभी लाभ पाने का हकदार होता है.

आधार स्तंभ योजना को उदाहरण से समझें
अगर आप 35 वर्ष की आयु में एलआईसी आधार स्तंभ योजना में निवेश करना शुरू करते हैं तो 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए आपको सालाना 10 हजार रुपये प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा. इस योजना के लिए सम एश्योर्ड राशि 2 लाख रुपये है. वहीं, मैच्योरिटी के समय आपको 2 लाख रुपये लॉयल्टी एडिशन भी मिलता है. वहीं, पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Insurance Policy, LIC Pension Scheme, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *