Mamaearth IPO : शिल्पा शेट्टी के शेयर खरीदने का मौका! ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बनाने वाली कंपनी जल्‍द लाएगी आईपीओ


हाइलाइट्स

होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड का फ्रेश इशू 400 करोड़ रुपये तक का है.
इस फर्म को 2016 में शार्क टैंक फेम वरुण और ग़ज़ल अलघ पति-पत्नी की जोड़ी ने शुरू किया था.
यह सिर्फ़ पांच वर्षों में एक अरब डॉलर का पर्सनल केयर हाउस ऑफ ब्रांड्स बन गई थी.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट में तेजी से मुनाफ़ा कमाने के इच्छुक निवेशकों को नई कंपनियों के आईपीओ का हमेशा इंतजार रहता है. ऐसे निवेशकों के लिए एक काम की खबर आई है. साल 2022 की पहली यूनिकॉर्न और Mamaearth, The Derma Co और BBlunt  जैसे ब्रांड्स की पैरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (Honasa Consumer) ने ऑफर फ़ॉर सेल के जरिए पैसे जुटाने के लिए ड्राफ्ट पेपर फ़ाइल कर दिए हैं. इसमें शिल्‍पा शेट्टी भी अपनी हिस्‍सेदारी बेचेंगी.

ब्यूटी, बेबीकेयर और स्किनकेयर सेगमेंट में तेजी से बढ़ती इस D2C (डायरेक्ट टू कंज्यूमर) फर्म को 2016 में वरुण और ग़ज़ल अलघ (पति-पत्नी की जोड़ी) ने शार्क टैंक से मिली पॉपुलैरिटी के बाद शुरू किया था. मनीकंट्रोल ने एक रिपोर्ट में बताया कि ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड का फ्रेश इशू 400 करोड़ रुपये तक का है. जबकि बाहरी निवेशकों और इंडिविजुअल निवेशकों के लिए OFS 46,819,635 इक्विटी शेयरों तक है.

ये भी पढ़ें – Share Market Opening : बाजार खुलते ही बिकवाली शुरू, सेंसेक्‍स 250 अंक टूटा

2022 की पहली यूनिकॉर्न बनी कंपनी
होनसा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड 2022 के जनवरी महीने के पहले सप्ताह में ही भारत में साल की पहली यूनिकॉर्न बन गई थी. उस समय इसने टॉप वेंचर कैपिटल फर्म सिकोया कैपिटल की लीडरशिप में 1.2 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंचने के लिए 52 मिलियन डॉलर जुटा लिए थे. 2022 की शुरुआत में ही होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड देश के एक हजार से भी ज्यादा शहरों में अपने प्रोडक्ट्स की सप्लाई कर रही थी. यह सिर्फ़ पांच वर्षों में एक अरब डॉलर का पर्सनल केयर हाउस ऑफ ब्रांड्स बन गई थी.

शिल्‍पा शेट्टी सहित कई सेलिब्रिटी बेचेंगे हिस्‍सेदारी 
रिपोर्ट में कहा गया है कि अलघ कपल, सोफिना वेंचर्स एसए, इवोल्वेंस, फायरसाइड वेंचर्स, स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स, स्नैपडील के संस्थापक कुणाल बहल, बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, ऋषभ हर्ष मारीवाला और रोहित कुमार बंसल ओएफएस में भाग नहीं लेना चाहते इसलिए ये कंपनी में अपनी होल्डिंग कम करेंगे. कंपनी के आईपीओ का संयुक्त आकार 2,400 करोड़ रुपये और 3,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है. हालांकि इसका सही आकार लिस्टिंग के समय अंतिम मूल्यांकन पर निर्भर करेगा.

आईपीओ से जुटाए पैसों का क्या करेगी कंपनी?
आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का उपयोग कंपनी विज्ञापन खर्चों के लिए ब्रांड विजिबिलिटी और अवेयरनेस बढ़ाने, नए एक्सक्लुसिव ब्रांड आउटलेट ओपन करने, नए सैलून स्थापित करने के लिए बीब्‍लंट में निवेश, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार आईपीओ पर काम कर रहे निवेश बैंक कोटक महिंद्रा कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल, सिटी और जेपी मॉर्गन और सिरिल अमरचंद मंगलदास, इंडस लॉ और खेतान एंड कंपनी इसके कानूनी सलाहकार हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Market, Money Making Tips, Share market, Stock market today, Stock Markets



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *