Friday, March 1, 2024
Home Business Multibagger Stock : आईटी सेक्टर की इस कंपनी ने निवेशकों को किया...

Multibagger Stock : आईटी सेक्टर की इस कंपनी ने निवेशकों को किया मालामाल, 12 हजार के बदले दिया 1 करोड़ का रिटर्न


हाइलाइट्स

बिरलासॉफ्ट के शेयरों की कीमत में 21 वर्षों में 810 गुना की बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है.
इस साल बिरलासॉफ्ट के शेयरों में भारी दबाव दिखा लेकिन अब फिर से इसमें रिकवरी दिख रही है.
अभी कंपनी के शेयर अपने रिकॉर्ड हाई लेवल से यह 49 फीसदी डिस्काउंट पर है.

नई दिल्ली. स्टॉक मार्केट में आईटी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन हाल में सुस्त दिख रहा है और इनके शेयर दबाव में हैं. इस बीच कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. बता दें कि सीके बिरला ग्रुप (CK Birla Group) की कंपनी बिरलासॉफ्ट (BirlaSoft) ने लंबी अवधि में अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. इसने सिर्फ 12 हजार रुपये लगाने वाले निवेशकों को भी करोड़पति बना दिया है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर बुधवार 21 दिसम्बर को बिरलासॉफ्ट के शेयर मामूली तेजी के साथ 299.75 रुपये के भाव पर बंद हुए. वहीं इस साल में कंपनी के शेयरों की कीमत में 47 फीसदी से भी ज्यादा गिरावट आई है. हालांकि अब इसके शेयरों में रिकवरी देखी जा रही है और शेयर फिर से संभल रहा है.

ये भी पढ़ें – Share Market Today : बाजार आज बढ़त बनाने को तैयार! कहां लगाएं पैसा

12 हजार के बदले 1 करोड़ का रिटर्न
बिरलासॉफ्ट के शेयरों की कीमत में पिछले 21 वर्षों की अवधि में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान कंपनी के शेयरों की कीमत में 810 गुना इजाफ़ा हुआ है. 2 सितंबर 2001 को इसके शेयरों की कीमत महज 37 पैसे थी. वहीं आज इसके शेयर 299.75 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. यानी 21 साल पहले अगर किसी निवेशक ने सिर्फ़ 12 हजार रुपये इस कंपनी में लगाए होते आज उसकी वैल्यू बढ़कर 1 करोड़ रुपये हो जाती.

भारी दबाव के बाद अब रिकवरी कर रहे शेयर
बिरलासॉफ्ट के शेयरों में इस साल भारी दबाव दिखा लेकिन अब फिर से इसमें रिकवरी दिख रही है. इस साल 10 जनवरी 2022 को इसके शेयरों ने 585.85 रुपये के रिकॉर्ड हाई लेवल को छुआ था. इसके बाद यह टूटना शुरू हुआ और 28 अक्टूबर 2022 तक इसके शेयरों की कीमत 56 फीसदी गिरकर 262.30 रुपये रह गई. हालांकि इसके बाद शेयरों की खरीदारी फिर से बढ़ी और अब तक यह 14 फीसदी रिकवर हो चुका है. लेकिन अब भी यह अपने रिकॉर्ड हाई लेवल से यह 49 फीसदी डिस्काउंट पर है.

कंपनी की वित्तीय स्थिति
अगर बिरलासॉफ्ट कंपनी की वित्तीय सेहत की बात करें तो चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में इसका नेट प्रॉफिट कम हुआ है लेकिन इसके रेवेन्यू में बढ़ोतरी हुई है. जुलाई-सितंबर में इसका नेट प्रॉफिट तिमाही आधार पर 77.01 करोड़ रुपये से गिरकर 50.06 करोड़ रुपये रहा जबकि रेवेन्यू 563.44 करोड़ रुपये से उछलकर 612.39 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

Tags: Business news, Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, Share market, Shares, Stock market, Stock market today



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular