Multibagger Stock: 2 व्हीलर के ड्राइव चेन्स बनाने वाली कंपनी ने करीब ₹60,000 के निवेश को बनाया ₹1 करोड़, आगे भी तेजी का रुझान


हाइलाइट्स

एलजी बालाकृष्णन & ब्रदर्स कंपनी के प्रोडक्ट्स का निर्यात अमेरिका में भी होता है.
कंपनी ने छोटी अवधि में भी सिर्फ तीन महीने में निवेशकों को 58 फीसदी का रिटर्न दिया है.
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस कंपनी के शेयरों में आगे भी तेजी का अनुमान है.

नई दिल्ली. टाइमिंग चेन बनाने वाली कंपनी एलजी बालाकृष्णन & ब्रदर्स (LG Balakrishnan & Bros) लंबी अवधि में निवेशकों के लिए मल्टीबैगर साबित हुई है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें आगे भी तेजी का अनुमान है. बीएसई पर शुक्रवार 9 दिसंबर को इसके शेयर 695.80 रुपये के भाव पर बंद हुए. यह शेयर अभी 848 रुपये के भाव तक पहुंच सकता है जो कि इसके मौजूदा भाव से करीब 22 फीसदी ज्यादा है.

एलजी बालाकृष्णन & ब्रदर्स कंपनी टू व्हीलर व्हीकल्स के लिए ड्राइव चेन सप्लाई करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है. यह फोर व्हीलर व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियों को भी टाइमिंग चेन की सप्लाई करती है. वहीं इसके प्रोडक्ट्स का निर्यात अमेरिका में भी होता है. इस कंपनी का कुल मार्केट कैप 2,184.28 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें : 8 साल से भी कम अवधि में इस कंपनी के शेयरों ने 100 गुना बढ़ाई निवेशकों की पूंजी

20 साल में हजारों के निवेश को बनाया करोड़
करीब 20 साल पहले 28 मार्च 2002 को एलजी बालाकृष्णन & ब्रदर्स कंपनी के शेयरों की प्रभावी कीमत महज 3.94 रुपये थी. जबकि 20 साल बाद आज यह इससे 176 गुना बढ़कर 695.80 रुपये पर पहुंच गई है. इसमें आगे भी तेजी का रुझान है. यानी अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले इस शेयर में सिर्फ 57 हजार रुपये का भी निवेश किया होता और फिर उसे बनाकर रखा होता तो उसके निवेश की वैल्यू अब तक बढ़कर एक करोड़ रुपये हो जाती.

छोटी अवधि में भी दिया शानदार रिटर्न
बालाकृष्णन & ब्रदर्स कंपनी ने सिर्फ लंबी अवधि में ही नहीं छोटी अवधि में भी निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. इसी साल 20 जून 2022 को यह शेयर 508.90 रुपये के एक साल के रिकॉर्ड निचले स्तर पर था. फिर इसके शेयरों की खरीदारी बढ़ी और 16 सितंबर तक इसने 805.15 रुपये के रिकॉर्ड स्तर को छुआ. इस तरह इसने सिर्फ तीन महीने में ही निवेशकों को 58 फीसदी का रिटर्न दिया है. हालांकि इसके बाद कंपनी के शेयरों में फिर से गिरावट आई है और अब यह 14 फीसदी डिस्काउंट पर मिल रहा है.

कंपनी के शेयरों में आगे भी तेजी का रुझान
यह टू व्हीलर व्हीकल्स के लिए चेन ट्रांसमिशन (ड्राइव चेन्स) और स्प्राकेट्स बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है. घरेलू मार्केट में इसकी 75 फीसदी और रिप्लेसमेंट मार्केट में 50 फीसदी हिस्सेदारी है. वहीं कंपनी आगे भी अपना विस्तार कर रही है. घरेलू मार्केट में टू व्हीलर व्हीकल्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में घरेलू ब्रोकरेज फर्म जियोजीत बीएनपी पारिबास का मानना है कि ट्रांसमिशन से इसका रेवेन्यू वित्त वर्ष 2024 में 24 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़ सकता है. इसे देखते हुए ब्रोकरेज फर्म ने इसे 848 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है.

Tags: Multibagger stock, Stock market, Stock return



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *