Multibagger Stocks: इस कंपनी के शेयरों ने 100 गुना बढ़ाई निवेशकों की पूंजी, ₹1 लाख को ₹1 करोड़ में बदला


हाइलाइट्स

पिछले करीब 8 सालों में Magellanic Cloud के शेयरों में 10000% से भी ज्यादा तेजी आई है.
Magellanic Cloud के शेयरों ने छोटी अवधि में भी निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है.
Magellanic Cloud कंपनी आईटी सर्विस मैनेजमेंट का काम करती है.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट में लिस्टेड आईटी सर्विस मैनेजमेंट कंपनी मैगलनिक क्लाउड लिमिटेड ने (Magellanic Cloud Ltd) अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया. कल यानी शुक्रवार 9 दिसंबर को कंपनी के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह 429.95 रुपये के स्तर पर जाकर बंद हुआ. इससे पहले 8 दिसंबर को कंपनी के शेयरों में करीब 5 फीसदी का उछाल देखी गई थी.

पिछले करीब 8 सालों में इस कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को कमाई कराने के मामले में बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है. इस दौरान इसके शेयरों की कीमत में 10 हजार फीसदी से भी अधिक उछाल आया है और इसके निवेशकों की संपत्ति करीब 100 गुना बढ़ी है.

ये भी पढ़ें – निवेश पोर्टफोलियो में कैसे करें एनपीएस को शामिल, किस तरह करें एसेट एलोकेटशन?

करीब 8 साल में 100 गुना बढ़े शेयरों के भाव
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आज से करीब पौने 8 साल पहले 22 जनवरी 2015 को Magellanic Cloud के शेयरों का कारोबार शुरू हुआ था. उस समय इसके शेयरों का भाव सिर्फ 4 रुपये पर था, जो अब बढ़कर करीब 430 रुपये पर पहुंच गया है. इस तरह पिछले पौने 8 सालों में इसके शेयरों के भाव में 10,648.75 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी हुई है.

दिया 1 लाख के बदले 1 करोड़ का रिटर्न
इस हिसाब से देखा जाए तो अगर किसी निवेशक ने Magellanic Cloud के शेयरों में 22 जनवरी 2015 को 1 लाख रुपये लगाकर उसे आज तक बनाकर रखा होता, तो उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू बढ़कर आज 1 करोड़ 7 लाख रुपये होती.

ये भी पढ़ें- सेविंग्स अकाउंट पर पाएं 7.5 फीसदी तक ब्याज, ये बैंक दे रहे हैं ऑफर

इस साल दिया 760.76% का रिटर्न
सिर्फ पिछले पौने 8 सालों में नहीं, बल्कि Magellanic Cloud के शेयरों ने इस साल भी अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयरों में इस साल की शुरुआत से अबतक करीब 760.76% की तेजी आई है। मतलब कि अगर किसी निवेशक ने इस साल की शुरुआत में यानी 1 जनवरी 2022 को इस कंपनी के शेयरों में 1 लाख रुपये होता, तो आज उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू बढ़कर 8.60 लाख रुपये होती.

छोटी अवधि में भी निवेशकों को किया मालामाल
लंबी अवधि के अलावा Magellanic Cloud के शेयरों ने छोटी अवधि में भी निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 760.76 फीसदी का उछाल आया है. इस हिसाब से अगर किसी निवेशक ने इस साल की शुरुआत में इसके शेयरों में 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उसकी वैल्यू बढ़कर 8.60 लाख रुपये हो गई होती.

ये भी पढ़ें- इन 5 शेयरों ने 10 साल में ही निवेशकों को बना दिया करोड़पति, क्‍या आपके पास हैं ये स्‍टॉक्‍स

क्या कारोबार करती है कंपनी?
डिजिटल स्पेस में कारोबार करने वाली कंपनी Magellanic Cloud आईटी सर्विस मैनेजमेंट का काम करती है. यह मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस उपलब्ध करवाती है. साथ ही इस कंपनी ने क्लाउड, आईटी सेवाओं, सुरक्षा और ड्रोन सहित विभिन्न सेक्टरों की अग्रणी कंपनियों में बड़े पैमाने पर निवेश किया है. कंपनी ने भविष्य में अपनी कैपेसिटी को और बढ़ाने और ज्यादा सेवाएं देने के लिए कंपनियों का अधिग्रहण करने का टारगेट तय किया है.

कंपनी की वित्तीय स्थिति
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में Magellanic Cloud का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 20.47 फीसदी बढ़कर 28.66 करोड़ रुपये रहा. वहीं, पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 23.79 करोड़ रुपये रहा था. जबकि इस अवधि के दौरान कंपनी की टोटल सेल्स करीब 66.59 फीसदी बढ़कर 90.54 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. जो कि इसके पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने में 54.35 करोड़ रुपये थी.

Tags: Business news, Business news in hindi, Multibagger stock, Stock market



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *