OPPO Reno10 5G Review: खूबसूरत स्टाइल और बेहतरीन कैमरा, जानिए ये स्मार्टफोन सच में है बेस्ट चॉइस!


OPPO Reno10 5G Review- India TV Hindi


OPPO Reno10 5G Review

OPPO Reno10 5G review: आज के समय में स्मार्टफोन हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा हो गया है। फोन दिन के 18 घंटे हमारे हाथ में रहता है, इसलिए आज हर कोई चाहता है कि उसका फोन न सिर्फ टेक्नोलॉजी के मामले में एडवांस हो, बल्कि दिखने में भी खूबसूरत हो। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट की दिग्गज कंपनी ओप्पो ने हाल ही में ऐसा फोन लॉन्च किया है, जिसे देखकर पहली ही नजर में आपकी नजरें टिक जाएंगी। हम बात कर रहे हैं हाल ही में लॉन्च हुई OPPO Reno10 सीरीज़ की। कंपनी ने इस सीरीज में Reno10 5G , Reno10 Pro 5G और Reno10 Pro Plus 5G फोन लॉन्च किए हैं। 

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

हमने इन में से Reno10 5G स्मार्टफोन को रिव्यू किया है। यह इस लाइनअप में सबसे सस्ता मॉडल है। कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किए गए Reno8 5G के अपग्रेड के रूप में लॉन्च किया है। इसका बैक पैनल काफी खूबसूरत है। यहां ओवल शेप का कैमरा प्लेटफॉर्म है, जिसमें तीन कैमरे और फ्लश लाइट को खूबसूरती के साथ फिट किया गया है। इसकी कीमत 32,999 रुपये रखी गई है। इसके मुख्य फीचर्स क्या हैं? बाजार में इसके कॉम्पटीटर कौन से हैं और क्या इस कीमत पर यह फोन आपको खरीदना चाहिए? हमने इस रिव्यू में आपके इन्हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। 

डिज़ाइन

हम पहले ही इस फोन की खूबसूरती की चर्चा कर चुके हैं। बेशक Reno10 5G खूबसूरत स्मार्टफोन है। फोन काफी स्लीक है और बैक में कैमरा पैनल को भी नई तरह से डिजाइन किया गया है। वास्तव में, Reno10 5G और Reno10 Pro 5G पीछे से लगभग समान दिखते हैं। फोन के बैकपैनल में मल्टीकलर शा​इन दी गई है। फोन में आइस ब्लू या सिल्वरी ग्रे कलर वेरिएंट का विकल्प है। रोशनी में आने पर यह ब्लू और पर्पल रंगों में ग्लो करने लगता है। ऐसे में इसकी खूबसूरती को कायम रखने के लिए जरूरी है कि आप ट्रांसपेरेंट कवर का यूज करें। मैट फ़िनिश वाले बैक पैनल का फायदा यह भी है कि इस पर उंगलियों के निशान और दाग-धब्बे नहीं पड़ते। 

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

फ्रंट स्क्रीन की बात करें तो सामने की ओर 3डी घुमावदार किनारे डिवाइस के एर्गोनॉमिक्स को बढ़ाते हैं। फोन की ग्रिप काफी आरामदायक है। यह फोन मात्र 185 ग्राम वजन में हल्का है। फ्रेम में पावर बटन और वॉल्यूम कंट्रोल को दाईं है। जो आसान ग्रिप प्रदान करता है। जबकि डुअल नैनो-सिम स्लॉट को टाइप-सी पोर्ट के बगल में नीचे रखा गया है। Reno10 5G में डुअल स्टीरियो स्पीकर हैं। नीचे की तरफ एक स्पीकर ग्रिल है। ऑडियो क्वालिटी ठीक ठाक है। वैसे भी आप फोन से लाउड साउंड की उम्मीद भी नहीं कर सकते हैं। 

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

पर्फोर्मेंस 

Reno10 5G में 6.7-इंच की बड़ी स्क्रीन और 120Hz का रिफ्रेश रेट दिया गया है। फोन में इन स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर है, जोकि काफी रिस्पॉन्सिव लगा।  ओप्पो ने बेज़ेल्स को काफी कम करने की कोशिश की है। जिससे स्क्रीन ज्यादा बड़ी दिखाई देती है। साइड में कर्व इसे प्रीमियम फोन की श्रेणी में रखते हैं। Reno10 5G में एक AMOLED पैनल है जो गहरे लाल, हरे और काले रंग के साथ वाइब्रेंट कलर पेश करता है। इसका फुलएचडी डिस्प्ले 2,412 x 1,080 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन के साथ बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी देता है। इसके अलावा, फोन अमेज़न प्राइम वीडियो जैसे प्लेटफॉर्म पर HDR10+ कंटेंट को सपोर्ट करता है। 

कैमरा

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

ओप्पो के फोन की एक बड़ी खासियत इसके कैमरे होते हैं। Reno10 5G कुछ अच्छे कैमरा अपग्रेड के साथ आता है। फोन में 64MP+8MP+32MP कैमरे का एडजस्टमेंट मिलता है। प्राइमरी कैमरे में 64MP ऑम्निविजन OV64B सेंसर मिलता है। दिन के उजाले में, 64MP का प्राइमरी कैमरा शार्प डिटेल के साथ खूबसूरत तस्वीरें प्रस्तुत करता है। हालाँकि, कुछ तस्वीरों को ओवरप्रोसेस करने से रियल इमेज मिलने में मुश्किल हुई। घर के अंदर, कैमरा अच्छा प्रदर्शन करता है। फिर भी, इसमें सुधार की गुंजाइश दिखती है। Reno10 5G एक डेडिकेटेड नाइट मोड है। यह अधिक रोशनी कैप्चर करने के लिए शटर गति को धीमा कर देता है।

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

माना जाता है कि नाइट मोड नियमित फोटो मोड की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाले नाइट शॉट्स देता है। लेकिन रेनो10 5G के साथ हमेशा ऐसा नहीं होता है। अक्सर, नाइट मोड का उपयोग करके खींची गई तस्वीरें धुंधली दिखती हैं। इतना कहना पर्याप्त होगा कि यदि आप सूर्यास्त के बाद बहुत सारी तस्वीरें खींचने के शौकीन हैं तो Reno10 5G खरीदने लायक नहीं है। 32MP टेलीफोटो लेंस आपको 2MP मैक्रो लेंस की तुलना में बेहतर क्लोज़-अप शॉट्स कैप्चर करने में मदद करता है। सेल्फी के लिए, आपको Reno8 की तरह ही 32MP का सेल्फी कैमरा मिलता है। इससे आप अच्छी दिखने वाली सेल्फी ले पाएंगे।

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

सॉफ्टवेयर

OPPO Reno10 5G को पावर देने वाला मीडियाटेक डाइमेंशन 7050 चिपसेट है जिसे 8GB रैम के साथ जोड़ा गया है। फोन 128GB और 256GB स्टोरेज वेरिएंट में आता है। हालाँकि डाइमेंशन 7050 एक नया प्रोसेसर है, यह डाइमेंशन 1300 से डाउनग्रेड है जो समग्र सीपीयू और गेमिंग प्रदर्शन के मामले में रेनो8 5G को संचालित करता है। फोन से मैसेजिंग और सोशल मीडिया ब्राउजिंग जैसे बुनियादी कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। Reno10 5G कैज़ुअल गेमर्स के लिए ठीक है। लेकिन हैवी गेम्स में आपको मुश्किल आ सकती है। मैंने उपलब्ध उच्चतम ग्राफ़िक्स सेटिंग्स पर कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल के कुछ राउंड खेले और कई गेमों में जीत हासिल करने में सफल रहा। मैं ऐसा करने में सक्षम था क्योंकि गेम उतना रुका या धीमा नहीं हुआ जितना मैं उम्मीद कर रहा था, लेकिन डिवाइस का पिछला हिस्सा 4-5 डिग्री तक गर्म हो गया था।

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

Reno10 5G एंड्रॉइड 13 के साथ ColorOS 13.1 पर चलता है। यदि आप ColorOS से परिचित हैं, तो आप जानते होंगे कि यह पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स (जिन्हें हम ब्लोटवेयर कहना पसंद करते हैं) के साथ आता है। होम स्क्रीन ड्रीम 11, स्नैपचैट, Moj, जोश, नेटफ्लिक्स, Spotify जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स और ‘हॉट गेम्स’ और ‘हॉट ऐप्स’ के फ़ोल्डर्स आपको परेशान भी कर सकते हैं। ColorOS 13.1 स्मार्ट ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले जैसे कुछ उपयोगी फीचर्स भी पेश करता है, जो आपको स्क्रीन को अनलॉक किए बिना Spotify जैसे ऐप्स को नियंत्रित करने और ज़ोमैटो और स्विगी जैसे फूड डिलीवरी ऐप्स की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।

बैटरी

OPPO Reno10 5G Review

Image Source : FILE

OPPO Reno10 5G Review

ओप्पो Reno10 में 5,000mAh बैटरी दी गई है। यह बड़ी बैटरी डिवाइस की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाती है, जिससे यह मध्यम उपयोग के साथ एक से डेढ़ दिन तक चल सकती है। हालाँकि, ध्यान दें कि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को इनेबल करने से फोन का स्टैंडबाय टाइम काफी कम हो जाएगा। हमने इस फोन को हैवी और मीडियम यूजेज के साथ 17 घंटे तक चलाया। फिर भी कुछ बैटरी शेष रही। चार्जिंग स्पीड के मामले में, Reno10 67W फास्ट चार्जिंग क्षमता के साथ आता है। आप इस फोन को 45 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। 

अंतिम फैसला

OPPO ने Reno10 5G वाकई में एक दिलचस्प फोन है। एक तरफ जहां आपको आकर्षक AMOLED डिस्प्ले के साथ अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन मिलता है। आप इस फोन के साथ दोस्तों के बीच धाक जमा सकते हैं। लेकिन इसकी कीमत हमें कुछ ज्यादा लगी। कैमरे और चिपसेट उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते हैं। 32,999 रुपये में, फोन को iQOO Neo7 Pro, OnePlus Nord 3 और POCO F5 जैसे कुछ बड़े ब्रांड से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *