Post Office की ये स्कीम FD से ज्यादा देगी रिटर्न, पैसे लगाने पर एक नहीं मिलेंगे कई फायदे


हाइलाइट्स

भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को लोग खूब पसंद करते हैं.
पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली टाइम डिपॉजिट स्कीम ऐसी ही एक शानदार योजना है.
इस योजना में एक निवेशक को 6.7 तक की सालाना दर से ब्‍याज दिया जा रहा है.

नई दिल्‍ली. पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme) एक ऐसी शानदार योजना है. जिसमें निवेशक को इसमें कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है. बैंक की तरह पोस्‍ट ऑफिस भी आपको एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम की सुविधा देता है. पोस्‍ट ऑफिस की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को टाइम डिपॉजिट कहा जाता है. पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में अलग-अलग अवधि के हिसाब से अलग-अलग ब्‍याज दर होती है.

इस योजना को डाकघर की एफडी (Post Office FD) भी कहते हैं. टाइम डिपॉजिट स्‍कीम की ब्‍याज दरों में पिछले दिनों सरकार ने 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी. अब इस योजना में एक निवेशक को 6.7 तक की सालाना दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें निवेशक को शॉर्ट टर्म और लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट करने का मौका दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Confirm Train Ticket: 2 मिनट में बुक करें ट्रेन की तत्काल टिकट, हर बार मिलेगी कंफर्म सीट

कौन खोल सकता है खाता?
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है. यही नहीं 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर माता-पिता भी टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें 1,000 रुपये का निवेश कर भी खाता खुलवाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: आपकी जेब में रखे इस तरह के ‘नोट’ चलेंगे या नहीं, RBI ने दी जानकारी! जान लें

6.7 फीसदी तक ब्‍याज
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में अलग-अलग अवधि के निवेश के लिए अलग-अलग ब्‍याज दरें निर्धारित की गई हैं. अगर कोई निवेशक 5 साल के लिए इस योजना में पैसा जमा कराता है तो उसे 6.7 फीसदी सालाना दर से ब्याज मिलेगा. तीन साल का टाइम डिपॉजिट कराने पर निवेशक को 5.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. इसी तरह 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 5.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. एक साल की टाइम डिपॉजिट पर सबसे कम ब्‍याज यानि 5.5 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है.

टैक्‍स छूट भी मिलेगी
पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश की गई राशि पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. हालांकि, इससे कम अवधि वाली डिपॉजिट्स पर टैक्‍स लाभ का छूट नहीं लिया जा रहा है. टाइम डिपॉजिट के मैच्‍योर होने से पहले भी पैसा निकाला तो जा सकता है पर पेनल्टी लगती है.

Tags: Business news in hindi, Post Office, Save Money, Small Savings Schemes, Tax saving options



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *