Saturday, March 2, 2024
Home Business PPF खाताधारकों को मिलेगी 'गुड न्यूज'! इस हफ्ते बढ़ सकती है ब्‍याज दर, जानिए...

PPF खाताधारकों को मिलेगी ‘गुड न्यूज’! इस हफ्ते बढ़ सकती है ब्‍याज दर, जानिए क्यों लगाए जा रहे हैं कयास


हाइलाइट्स

पीपीएफ जमा पर मौजूदा ब्याज दर 7.1% है.
लगातार रेपो रेट बढ़ने से PPF फर ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद बढ़ी.
जून 2019 में 8% के बाद पीपीएफ पर ब्याज दरें लगातार घटी हैं.

नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने वाले ग्राहकों को ब्याज दरों में बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है, क्योंकि 31 दिसंबर से पहले पीपीएफ अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट में वृद्धि की अटकले लगाई जा रही हैं. अगर 31 दिसंबर तक इस दर में कोई बदलाव नहीं होता है तो नए साल 2023 की पहली तिमाही में किए गए पीपीएफ जमा पर भी यही लागू होगा. फिलहाल, पीपीएफ जमा पर मौजूदा ब्याज दर 7.1% है.

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बीच पीपीएफ खाताधारक सार्वजनिक भविष्य निधि में मिलने वाली ब्याज दरों में भी संशोधन की उम्मीद कर रहे हैं. अब तो कई बैंक भी पीपीएफ की तुलना में सावधि जमा योजनाओं पर ज्यादा इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं.

31 दिसंबर तक होगा ऐलान
केंद्र सरकार तिमाही आधार पर सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) की ब्याज दर में संशोधन करती है. पीपीएफ ब्याज दर में अगला संशोधन दिसंबर 2022 के अंत तक होगा इसलिए 2023 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में लागू होने वाली पीपीएफ ब्याज दर का पता 31 दिसंबर 2022 तक चलेगा.

ये भी पढ़ें- 10 साल में 1.7% तक कम हो गई PPF की ब्याज दरें, जानिए अब कितना मिल रहा रिटर्न

इस साल मई में आरबीआई द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी होने से बैंक से मिलने वाला लोन महंगा हो गया, साथ ही बचत योजना पर मिलने वाला इंटरेस्ट भी बेंचमार्क रेट के तहत बढ़ गया है. बावजूद इसके पीपीएफ समेत कई सरकारी बचत योजनाओं में मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी नहीं हुई है. सितंबर 2018 में पीपीएफ पर ब्याज दर 7.4% थी. जून 2019 में यह बढ़कर 8% हो गई लेकिन तब से गिरनी शुरू हो गई और अब पीपीएफ पर वर्तमान ब्याज दर 7.1% है. 01.04.2012 से 31.03.2013 के बीच पीपीएफ की ब्याज दर 8.8% थी और निवेश की सीमा 1 लाख रुपये/वर्ष थी.

बैंक एफडी पर ब्याज में तेजी से बढ़ोतरी हुई
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के चलते बैंकों ने विभिन्न अवधियों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. अब सरकारी और प्राइवेट बैंक में एफडी पर मिलने वाला इंटरेस्ट करीब 8 फीसदी तक चला गया है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को कुछ बैंक और वित्तीय संस्थाएं एफडी पर 9 फीसदी तक इंटरेस्ट ऑफर कर रही हैं.

Tags: Bank FD, Investment and return, PPF, PPF account, RBI



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular