Upcoming IPO : नए साल में खूब मिलेंगे कमाई के मौके! 89 कंपनियां लाएंगी 1.4 लाख करोड़ रुपये का आईपीओ


हाइलाइट्स

आईपीओ के जरिये साल 2023 में कंपनियां 1.4 लाख करोड़ जुटा सकती हैं.
यात्रा ऑनलाइन को भी आईपीओ लाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल चुकी है.
मैनकाइंड फार्मा 5,500 करोड़ रुपये का आईपीओ लाएगी.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी आईपीओ में पैसा लगाते हैं, तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. साल 2023 में भारतीय आईपीओ बाजार (Indian IPO Market) में काफी गहमागहमी देखने को मिलेगी. अगले साल करीब 89 कंपनियां दलाल स्ट्रीट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी में हैं. ये कंपनियां आईपीओ के जरिये 1.4 लाख करोड़ रुपये जुटा सकती हैं. साल 2021 में कुल 63 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाये थे. वहीं, इस साल नवंबर तक 33 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 55145.80 करोड़ रुपये जुटाए हैं. जो कंपनियां अगले साल आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है उनमें ओयो, फैबइंडिया, यात्रा ऑनलाइन और मैनकाइंड इंडिया का नाम प्रमुख हैं.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल आए कई बड़े आईपीओ की दुर्गति को देखते हुए अब कई निवेशक कंपनियों की वैल्‍यूएशन को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं. फिशडम के हेड नीरव करकेरा (Nirav Karkera, head of Fisdom) का कहना है कि नए जमाने की टेक्नोलॉजी कंपनियां बाजार में अस्वाभाविक वैल्यूशन पर लिस्ट हुईं. लिस्टिंग के दौरान इनमें भारी गिरावट देखने को मिली है. मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) भी इस बात को लेकर चिंतित है. सेबी वैल्यूएशन प्रोसेस को पारदर्शी बनाने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़ें-   Share Market Opening : बाजार की तेज छलांग, सेंसेक्‍स फिर 62 हजार के करीब, आज इन शेयरों में दिख रही तेजी

IPO बाजार ने दिया अल्‍फा रिटर्न
पिछले साल आए कुछ आईपीओ ने भले ही निवेशकों को नुकसान कराया है, लेकिन कुछ वर्षों के दौरान आईपीओ बाजार अल्फा रिटर्न देने वाला साबित हुआ है. आईडीएफसी एमएफ के अनूप भास्कर ने मनीकंट्रोल के म्युचुअल फंड समिट के दौरान कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बाजार काफी सपाट रहा है. लेकिन खास बात ये है कि आईपीओ से निवेशकों ने मोटा मुनाफा कमाया है.

इन कंपनियों के आ सकते हैं IPO
ओयो : ओयो (OYO) ने अक्टूबर 2021 में अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था और 2022 में अपना आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई थी. लेकिन, बाजार में मंदी को देखते हुए आईपीओ टाल दिया. अब ओयो ने 2023 में आईपीओ के माध्‍यम से 8,430 करोड़ रुपये जुटाने को सेबी की मंजूरी मांगी है.

ये भी पढ़ें-   10 साल में 5500 गुना रिटर्न! 10,000 लगाए साढ़े 5 लाख रुपये कमाए, अब भी है कमाई का मौका

फैबइंडिया : मशहूर फैशन ब्रांड फैबइंडिया (Fabindia) भी आईपीओ लाने की तैयारी में है. कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 4,000 करोड़ रुपये जुटाने का है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस : ब्‍लैकस्‍टोन बेक्‍ड आधार हउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) ने जनवरी 2021 में सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर जमा कराए थे. मई, 2022 में सेबी ने आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी थी. इस आईपीओ का साइज 7,300 करोड़ रुपये है.

Yatra Online : यात्रा ऑनलाइन को भी सेबी की मंजूरी आईपीओ लाने के लिए मिल चुकी है. इस यात्रा (Yatra Online IPO) आईपीओ का साइज 750 करोड़ रुपये है. कंपनी लगभग 700 बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों और 46,000 से अधिक पंजीकृत एसएमई ग्राहकों के साथ भारत की अग्रणी कॉर्पोरेट यात्रा सेवा प्रदाता है.

मैनकाइंड फार्मा  : मैनकाइंड फार्मा द्वारा लाए जाने वाले आईपीओ (Mankind Pharma IPO) किसी घरेलू फार्मा कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक निर्गम हो सकता है. कंपनी के आईपीओ की अनुमानित राशि 5,500 करोड़ रुपये है.

Tags: Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *