Friday, March 1, 2024
Home Business Upcoming IPO 2023: इस साल आने वाले हैं 5 बड़े आईपीओ, अभी...

Upcoming IPO 2023: इस साल आने वाले हैं 5 बड़े आईपीओ, अभी और कितना करना होगा इंतजार?


हाइलाइट्स

स्विगी के आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज 2021 में डाले गए थे.
ओयो का आईपीओ साल के शुरुआती महीनों में आ सकता है.
गौरतलब है कि पिछला साल आईपीओ के मिला-जुला रहा था.

नई दिल्ली. IPO शेयर बाजार (stock market) में कमाई का एक शानदार मौका लाते हैं. इसमें आपके हाथ अगर अच्छे शेयर लग गए तो बहुत कम समय में ही आप पर धनवर्षा हो सकती है. हालांकि, 2021 का अंत और 2022 का अधिकांश आईपीओ के लिहाज से बहुत अच्छा नहीं रहा. एलआईसी समेत कई ऐसी कंपनियों ने अपने निवेशकों को निराश किया जिनसे काफी उम्मीदें थी. हालांकि, कुछ कंपनियां ऐसी भी रहीं जिनके आईपीओ ने अपने निवेशकों को मजबूत रिटर्न दिए.

अब साल बदल चुका है और नए साल में कई नए आईपीओ (upcoming ipo in 2023) लाइनअप में हैं. इनका इंतजार निवेशकों को बेसब्री से हैं. आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 बड़े आईपीओ जिनकी राह लोग काफी समय से देख रहे हैं. इस साल आखिरकार ये कंपनियां निवेशकों को खुश होने का मौका देने जा रही हैं. ये कोई नहीं बता सकता कि इनका प्रदर्शन कैसे होगा लेकिन इनकी ओपनिंग से पहले इनके बारे में चर्चाओं का बाजार जरूर गर्म हो चुका है. आइए देखते हैं कौन से हैं ये 5 आईपीओ.

ये भी पढ़ें- ऐसे ही नहीं घर की ‘लक्ष्‍मी’ होती हैं महिलाएं, कंजूस से भी खींच लाती हैं पैसा, बचत में भी पुरुषों से कहीं आगे

ओयो (Oyo)
बाजार में चल रही चर्चाओं के अनुसार, ओयो साल के शुरुआती महीनों में ही अपना आईपीओ ले आएगा. कंपनी के बिजनेस की बात करें तो कंपनी के अंतर्गत 157,000 होटल हैं. ये 35 देशों में 40 से अधिक उत्पादों से साथ अपनी सेवाएं देती है. कंपनी आईपीओ संबंधी दस्तावेज यानी DRHP तो 2021 में सेबी को दे चुकी है. इसकी योजना 2022 में आईपीओ लाने की थी. हालांकि, बाजार की स्थिति को देखते हुए कंपनी ने ऐसा नहीं किया.

बायजू (Byju’s)
बायजू अब ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन कोचिंग भी मुहैया करा रहा है. कंपनी के पास 5 करोड़ रजिस्टर्ड छात्र हैं. इसका तीन वर्षों को सीएजीआर 21.2 फीसदी है. बायजू ने 2021-22 में 100 अरब डॉलर का राजस्व हासिल किया था. यह इस साल के सबसे बड़े आईपीओ में से एक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बस एक खबर से रॉकेट बनकर उड़ा ये शेयर, होने लगी निवेशकों पर पैसों की बरसात!

स्विगी (Swiggy)
फूड डिलीवरी ऐप और जोमैटो की प्रतिद्विंदी स्विगी भी इस साल अपना आईपीओ ला सकती है. इसका कारोबार 500 से अधिक शहरों में है. कंपनी के साथ 1.50 लाख रेस्टोरेंट जुड़े हुए हैं. कंपनी के राजस्व में पिछले तीन साल में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, इस कंपनी ने कोई मुनाफा नहीं दिखाया है.

मामाअर्थ (Mamaearth)
होसाना कंज्यूमर जिसे मामाअर्थ के नाम से जाना जाता है, का आईपीओ भी इस साल आ सकता है. कंपनी का राजस्व पिछले 3 साल में 105 फीसदी की सीएजीआर के साथ बढ़ा है. वहीं, 2022 में कंपनी ने मुनाफा भी कमाकर दिया है. यह एक ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है. इसका बिजनेस भारत के अलावा, दक्षिण-पूर्व एशिया और खाड़ी प्रदेशों में है.

गो फर्स्ट (Go first)
यह घरेलू विमान कंपनी भी इस साल अपना आईपीओ ला सकती है. कंपनी की योजना इस आईपी से 3600 करोड़ रुपये जुटाने की है. बता दें कि गो फर्स्ट का पुराना गो एयर है. कंपनी के पास 57 विमान हैं. कंपनी का राजस्व बढ़ा है लेकिन ईंधन की कीमतों में इजाफे कारण इसके घाटे में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Tags: Business news, Byjus Young Genius, Earn money, IPO, Stock market, Swiggy



Source link

RELATED ARTICLES

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

AI is fueling a gold rush in new data centers, the hottest buildings in real estate

The latest hot spots in commercial real estate aren’t in Manhattan or Miami.Instead of snazzy hotels or glistening office towers, the new property...

NYCB ‘is on its own’ to work out accounting mess, analyst says

New York Community Bancorp Inc. “is on its to own” to figure out its accounting and other issues as it faces fresh losses...